Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

जिले के 1200 प्राथमिक विद्यालयो का कायाकल्प शुरू

बस्ती। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के निर्देश पर जिले के 1200 बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में एक साथ टाइल्स लगाने का कार्य शुरू किया गया है। इसके लिए ग्रामनिधि में उपलब्ध धनराशि का उपयोग किया जायेंगा। मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने ओड़वारा के प्राइमरी स्कूल में टाइल्स लगाने के कार्य का मंत्रोचार के बीच शुभारम्भ किया। यहाॅ पर प्राइमरी स्कूल, जूनियर हाई स्कूल तथा कन्या स्कूल एक साथ है। सभी में टाइल्स लगाये जाने का कार्य कराया जायेंगा। इस विद्यालय के निरीक्षण में उन्होने पुराने भवन का जाॅच कराकर इसको हाल के रूप में तैयार कराने का निर्देश दिया, ताकि यहाॅ पर बच्चें भोजन कर सके। इस अवसर पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत रामचन्द्र वर्मा, ग्राम सचिव रविशंकर शुक्ला, विद्यालय की प्रधानाचार्य प्रियंका तिवारी, अध्यापिकाए सैदा खातून, नाजिया परवीन, अंकिता मिश्रा, शीला चैधरी आदि उपस्थित रहें।

उन्होने ओड़वारा में एक ही परिसर में स्थित प्राइमरी स्कूल, पंचायत भवन, रसोई घर, दिव्यांग बच्चों का शौचालय, बालक-बालिका का अलग-अलग शौचालय का निरीक्षण किया। इस परिसर के सभी भवनों में टाइल्स का कार्य पूरा हो गया है। दीवारों पर आकर्षक, ज्ञानवर्धक शिक्षापरद, पेटिंग कराई गयी है। स्कूल परिसर में जगह-जगह पर फूल, पौधेयुक्त गमले लगाये गये है। यहाॅ की प्रधानाचार्य मधुमिता ने बताया कि स्कूल में विद्युतीकरण नही हुआ है तथा पीने का पानी खराब है। पूर्व में जानकारी देने पर हैण्ड पम्प की रीबोरिंग कराई गयी थी परन्तु अभी भी पानी खराब आ रहा है। सीडीओ ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत तथा जलनिगम को विद्यालय का भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्था कराने का निर्देश दिया है।

जिला पंचायत राज अधिकारी विनय सिंह ने बताया कि इस विद्यालय में वाटरकूलर तथा पेयजल के लिए आरो यंत्र लगाने का व्यवस्था की गयी है।