Sunday, May 19, 2024
Othersबस्ती मण्डल

दीप दान के साथ मनाया गया गंगा दशहरा

बस्ती। जनपद के अमहट घाट पर गंगा दशहरा का पर्व सनातन धर्म चेतना चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा धूम धाम के साथ मनाया गया।
इस अवसर पर सनातन धर्म चेतना चैरिटेबल ट्रस्ट रजि० के अध्यक्ष राजेश मिश्र ने कहा कि हमारी सनातन संस्कृति बहुत ही विस्तारित और ममतामयी है। हमारे ऋषि मुनियों ने हमें यह बोध कराया है कि नदियां भी हमारी मां हैं, इनसे हमे जीवन मिलता है,उत्साह,और ऊर्जा मिलती है। गंगा दशहरा के पर्व पर दीप दान करने से,हमारे दैहिक , दैविक,भौतिक ताप कट जाते है।
इसी क्रम में सनातन धर्म चेतना चैरिटेबल ट्रस्ट के राष्ट्रीय प्रवक्ता विशाल पाण्डेय ने कहा की भौतिक वादी सभ्यता ने विश्व की सारी सभ्यता को सुरसा की तरह लील लिया है, हमे इस बात का गर्व है की हमारी सनातनी संस्कृति आज भी संपूर्ण विश्व में अपने प्राकृतिक रहन, सहन के कारण आज भी युवा है।
दुर्गेश श्रीवास्तव, राजेश मिश्र, सौरभ कुमार मिश्र, महेंद्र सिंह , विशाल पाण्डेय ने कुआनों घाट की सफाई की और सभी सहयोगियों व इष्ट मित्रों के साथ सायं कालीन पतित पावनी मां गंगा का पूजन, आरती व दीपदान करके प्राणीमात्र के मंगल की कामना की।
दीपदान के लिए दीपक और प्रसाद की व्यवस्था करते हुए अनुज राही और कविश अबरोल ने सपरिवार सहयोग करते हुए कहा कि भविष्य में गंगा दशहरा पर कुंआनो तट पर मेले का आयोजन किया जाएगा।
आरती के लिए विशेष व्यवस्था हेतु दुर्गेश श्रीवास्तव को साधुवाद देते हुए सभी सहयोगियों ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर अंकुर वर्मा, सत्येन्द्र श्रीवास्तव, अश्वनी श्रीवास्तव, सौरभ कुमार बोस, महेंद्र सिंह, अरुण भारती, अपूर्व कुमार शुक्ल के साथ अनेकों लोग उपस्थित रहे।