Saturday, May 4, 2024
दिल्ली

बदल जाएगा यात्रा का अनुभव, DMRC मोबाइल ऐप सेवा का कर रहा विस्तार

नयी दिल्ली। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अब मोबाइल ऐप सेवा को शामिल करने की घोषणा कर दी है। इसके माध्यम से लाखों यात्रियों का सफर और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। डीएमआरसी की इस नई सेवा के जरिए यात्री घर से निकलने से पहले ही मेट्रो से जुड़ी हुई सारी जानकारियां हासिल कर सकेगा।

इस सेवा के तहत मेट्रो स्टेशनों में भीड़ से लेकर कितनी देर में मेट्रो आ रही है ? इन तमाम सवालों का जवाब मिल सकेगा। एक अधिकारी ने बताया का डीएमआरसी ने अपने यात्रियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए मोबाइल ऐप को अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया है। जिसमें करीब एक करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। डीएमआरसी मोबाइल ऐप और बेवसाइठ को अपग्रेड करने के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दिया है।

इसके जरिए यात्रियों को इंटरचेंज और यात्रा के आसान रूट की भी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। उदाहरण के लिए द्वारका से बदरपुर जाने के लिए यात्रियों को कौन सा रूट लेना चाहिए। इसकी जानकारी ऐप के माध्यम से मिल सकेगी। वहीं, इसमें एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन और गुड़गांव की रैपिड मेट्रो भी शामिल होगी।

यदि किसी मार्ग पर कारणवस सेवाओं में देरी या फिर रुकावट आती है तो उसकी जानकारी ऐप के माध्यम से मिल सकेगी। इसके साथ ही यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग भी प्रदर्शित किया जाएगा। डीएमआरसी चाहता है कि यात्रियों को कम समय में अच्छी सुविधाएं दी जा सके।

मेट्रो स्टेशन की होगी पूरी जानकारी

मोबाइल ऐप के अपग्रेड हो जाने के बाद यात्रियों को स्टेशन के भीतर की सारी जानकारियां प्राप्त हो सकेंगी। जैसे मेट्रो के आने का समय, मेट्रो स्टेशन के अंदर भीड़ की जानकारी, मेट्रो परिसर के पास के शौचालय, पीने के पानी, मोबाइल चार्जिंग स्पॉट इत्यादि की जानकारी उपलब्ध होंगी।

ऑफलाइन मोड पर भी काम करेगा ऐप 

यूं तो इंटरनेट के बिना मोबाइल ऐप काम नहीं करते हैं लेकिन डीएमआरसी यह सुनिश्चित करेगा कि बिना इंटरनेट के ऑफलाइन मोड में भी ऐप काम करता रहे।