Thursday, July 4, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मंदिर रामबाग में बसंतोत्सव सोल्लास सम्पन्न।

बस्ती। सरस्वती विद्या मन्दिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, रामबाग-बस्ती में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविन्द सिंह द्वारा सपत्नीक विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की विधिवत् पूजा-अर्चना की गयी। पूजन कार्यक्रम विद्यालय के आचार्य श्री उमेश पाण्डेय जी द्वारा कराया गया। इस अवसर पर विद्यालय की वन्दना टीम द्वारा भजन भी प्रस्तुत किये गये। इस दौरान मंच पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बस्ती विभाग के विभाग प्रचारक मा. अजय जी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बस्ती विभाग के सम्पर्क प्रमुख श्री वीरेन्द्र शुक्ल और सह जिला कार्यवाह श्री गिरिजा बख्श सिंह की भी गरिमामयी उपस्थिति रही। विद्यालय के उप प्रधानाचार्य श्री विजय प्रताप पाठक एवं अन्य सभी आचार्यो नेे मां सरस्वती का विधिवत पूजन-अर्चन किया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री गोविंद सिंह ने बसंत पंचमी के महत्व को रेखांकित करते हुए इसकी उपादेयता पर प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा कि हर वर्ष माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर बसंत पंचमी का त्योहार बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि माघ माह की पंचमी तिथि को मां सरस्वती प्रकट हुई थीं। बसंत पंचमी के अवसर पर मां सरस्वती की विशेष रूप से पूजा-आराधना होती है। मां सरस्वती को संगीत, कला, वाणी, विद्या और ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी माना गया है। मान्यता है कि इस दिन विद्या आरंभ करने से ज्ञान में वृद्धि होती है।
उन्होंने वीर हकीकत राय की चर्चा करते हुए बताया कि वीर हकीकत राय ने मात्र 15 वर्ष की आयु में अपना जीवन कुर्बान कर दिया, लेकिन अपना धर्म नहीं छोड़ा। वीर हकीकत राय को बसंत पंचमी के दिन 4 फरवरी 1734 को सिर काटकर शहीद कर दिया गया था।
मा. विभाग प्रचारक जी ने भी छात्रों को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं दीं एवं देश के अच्छे नेतृत्वकर्ता बनने की प्रेरणा दी, जिससे देश को विश्व गुरु की पदवी पर पहुंचाया जा सके।
कार्यक्रम के अंत में हवन एवं मां सरस्वती की आरती की गई तथा प्रसाद वितरण भी किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के आचार्यो, कर्मचारियों तथा छात्रों के साथ अनेक अभिभावक भी उपस्थित रहे।