Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

पत्रकारों की सुरक्षा, बीमा, गुजारा भत्ता जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर सपा एमएलसी आशुतोष सिन्हा द्वारा सरकार का ध्यान आकृष्ट कराना सराहनीय कदम – अरुणेश श्रीवास्तव

बस्ती। समाजवादी पार्टी के विधान परिषद सदस्य आशुतोष सिन्हा ने नियम 115 के अंतर्गत सदन में पत्रकारों की सुरक्षा, बीमा, गुजारा भत्ता, आवास एवं उन्हें मूलभूत सुविधा प्रदान किए जाने की तरफ सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए आवश्यक कार्रवाई की मांग की है। विधान परिषद में आशुतोष सिन्हा द्वारा सरकार का ध्यान आकृष्ट करने पर समाचार पत्र एवं पत्रकार एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष अरुणेश कुमार श्रीवास्तव ने संगठन की तरफ से आभार प्रकट किया है।
जिलाध्यक्ष अरुणेश श्रीवास्तव ने उम्मीद जताई है कि पत्रकारों के सुरक्षा एवं हितों के लिए एमएलसी आशुतोष सिन्हा के द्वारा उठाए गए जनहित के मुद्दे पर सरकार द्वारा अवश्य ही ध्यान दिया जाएगा। अरुणेश श्रीवास्तव ने कहा कि सदन सदन में सपा एमएलसी आशुतोष सिंह द्वारा पत्रकारों के सुरक्षा, गुजारा भत्ता, जीवन बीमा, आवास एवं अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए सरकार का ध्यान आकृष्ट कराना एक सराहनीय कदम है। पत्रकार अपनी जान को जोखिम में डालकर समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार जैसे अनेक बिंदुओं को उठता रहता है जिससे उसके ऊपर जान का खतरा बना रहता है। इसके अलावा अनेक पत्रकारों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ नहीं है। इसलिए हमें विश्वास है कि आशुतोष सिन्हा के द्वारा सरकार का ध्यान आकृष्ट करने और कार्यवाही की मांग पर सरकार जरूर विचार करेगी और पत्रकार के हित के लिए फैसला लेगी।
आशुतोष सिंह ने सदन में कहा…
समाजवादी पार्टी से स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधानसभा प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने 5 फरवरी को विधान परिषद में पत्रकारों के सुरक्षा और उन्हें मूलभूत सुविधाओं के लिए सरकार का ध्यान आकृष्ट किया। आशुतोष सिन्हा ने सदन में कहा कि मैं सरकार का ध्यान पत्रकारों की सुरक्षा एवं उन्हें मूलभूत सुविधाएं प्रदान किए जाने की तरफ आकर्षित करना चाहता हूं पत्रकारों द्वारा सरकारी तंत्र में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं रजक तत्वों के विरुद्ध खबरों को उजागर करने में उन्हें निरंतर धमकियां मिलती रहती है और उनके साथ मारपीट एवं अन्य कहीं दुर्घटनाएं भी होती हैं जिसे कई कलमकार अपनी जान गंवा चुके हैं इसके साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत नैनी होती है जिसके कारण उन्हें अपना वरदानों का गुजारा करने में काफी सुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है इसलिए पत्रकारों की सुरक्षा हेतु पत्रकार सुरक्षा कानून को लागू करने करना अति आवश्यक है इसके साथ ही उनका 20 लाख तक का कैशलेस इलाज नए पत्रकारों को 10000 एवं 20 वर्ष तक कार्य कर चुके वरिष्ठ पत्रकारों को 25000 प्रति माह गुजारा भत्ता एक करोड़ तक का जीवन बीमा उन्हें अन्य योजनाओं से लाभान्वित करना एवं आवास विकास व विकास प्राधिकरण के माध्यम से नो प्रॉफिट नो लॉस के आधार पर भवन प्लाट उपलब्ध कराया जाना जनित में है अतः जनित हित में इस लोक महत्व के सुनिश्चित विषय पर हम सदन का ध्यान आकर्षित करते हुए आवश्यक कार्यवाही की मांग करते हैं।