Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

राज्य स्तरीय टीम ने देखा कोल्ड चेन, गुणवत्तापूर्ण सेवा के लिए किया प्रेरित

तीन दिनों में एम्स समेत पांच प्वाइंट का पर किया गया सहयोगात्मक पर्यवेक्षण

गोरखपुर, तीन दिवसीय दौरे पर आई राज्य स्तरीय टीम ने जिले के पांच कोल्ड चेन प्वाइंट का दौरा कर सहयोगात्मक पर्यवेक्षण किया । टीम ने चेन प्वाइंट के हैंडलर्स को गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया और उनका क्षमता वर्धन भी किया । इस दौरान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और बसंतपुर शहरी स्वास्थ्य केंद्र के मॉडल टीकाकरण केंद्र समेत आंकाक्षी ब्लॉक बांसगांव और ब्रह्मपुर कोल्ड चेन प्वाइंट पर उपस्थित कर्मियों से टीम ने सवाल भी पूछे । टीम ने कौड़ीराम स्वास्थ्य केंद्र का भी कोल्ड चेन देखा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि टीके को सुरक्षित और असरकारक बनाने में कोल्ड चेन प्वाइंट की अहम भूमिका है । इन प्वाइंट पर दो से आठ डिग्री तापमान के बीच सभी टीके रखे जाते हैं । टीकाकरण सत्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी तापमान को मेंटेन करते हुए यह सभी टीके उपलब्ध कराए जाते हैं । इन प्वाइंट को देखने के लिए राज्य स्तर से यूएनडीपी संस्था के स्टेट प्रोग्राम मैनेजर अहमद अब्बास आगा और उनकी टीम आई थी। तीन दिनों के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के बाद टीम ने कई महत्वपूर्ण फीडबैक दिये हैं जिन पर अमल कर समुदाय को बेहतर सेवाएं दी जाएंगी ।

सीएमओ ने बताया कि जिले के 80 फीसदी से ज्यादा कोल्ड चेन ए ग्रेड के हैं । ईविन एप के जरिये टीकों के तापमान की ऑनलाइन निगरानी की जाती है। इस कार्य में यूएनडीपी संस्था के मंडलीय प्रतिनिधि राजीव रंजन और जनपद प्रतिनिधि पवन कुमार सिंह सहयोग दे रहे हैं । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ नंदलाल कुशवाहा की देखरेख में सुनिश्चित किया जा रहा है कि किसी भी प्वाइंट पर टीके की कमी हो तो नजदीकी प्वाइंट से उसकी आपूर्ति सुनिश्चित की जाए । इस कार्य में ईविन एप और जिले के 84 प्रशिक्षित कोल्ड चेन हैंडलर्स मददगार साबित हो रहे हैं। जिले में एम्स का कोल्ड चेन प्वाइंट एक ऐसा टीकाकरण स्थल है जहां पर यूविन एप के जरिये लाभार्थियों को टीकाककरण का ऑनलाइन प्रमाण पत्र दिया जाता है। लाभार्थियों को टीकाकरण के ड्यू डेट की अग्रिम सूचना भी एमएमएस के माध्यम से दी जाती है ।

*सरकारी अस्पताल का टीका सुरक्षित*

डॉ दूबे ने बताया कि सभी सरकारी अस्पतालों पर उपलब्ध टीके पूरी तरह से सुरक्षित है और सरकारी प्रावधानों के तहत ही उपलब्ध है। अवकाश के दिनों में भी सरकारी अस्पताल के कोल्ड चेन पर नजर रखी जाती है। मुख्य स्टोर से स्वास्थ्य केंद्र और वहां से सत्र स्थल तक टीके का तापमान बना कर रखा जाता है। अगर कोई टीका खुलने के कारण खराब हो गया है तो उसे कोल्ड चेन सिस्टम से बाहर कर दिया जाता है। अगर कोई तकनीकी बाधा भी आती है तो कोल्ड चेन बाक्स या आवश्यकता पड़ने पर टीकों का ट्रांसफर कर उनकी गुणवत्ता बनाए रखी जाती है।