Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

सुहागिनों का करवाचौथ का अखंड व्रत चांद के दीदार से संपन्न होता है- डॉ रोली सिंह

बस्ती, ( 30 अक्टूबर ) बस्ती फ्रेंड्स क्लब द्वारा एक होटल में डंडिया गरबा, करवाचौथ और दीपोत्सव का शुभ कार्यक्रम अच्छे से मनाया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीजेपी जिलाध्यक्ष रोली सिंह ने दिपक जलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की। अन्य महिलाओं ने भी एक साथ मिलकर दिये जलाए। मुख्य अथिति का स्वागत क्लब की अध्यक्षा विभा श्रीवास्तव ने किया। इस कार्यक्रम के शुभ अवसर पर रोली सिंह ने आने वाले करवाचौथ और दीपावली की शभुकमानएं देते हुए कहा कि अगर सच्चे मन से कोई प्रण कर लिया जाए तो उसे डिगा पाना नामुमकिन होता है। कुछ ऐसा ही प्रण सुहागिनों ने करवाचौथ का निर्जला व्रत रखकर पूरा करती है। मनोयोग से रखा करवा चौथ का यह अखंड व्रत करीब 15 घंटों बाद चांद के दीदार से संपन्न होता है। आज कार्तिक मास शुरू हुआ है और आज इस पावन मास पर इन सभी कार्यक्रमों के आयोजन से हमारी संस्कृति को बढ़ावा और एक नई पहचान मिलती है और हम सब एक साथ मिलजुल कर त्योहार का आनंद ले पाते है।

इन्होंने यह भी कहा कि सनातन एक श्रेष्ठ धर्म है और हमलोग अपने धर्म के लोगो को सनातन के प्रति जगाने और सनातन के पथ पर चलने के लिए प्रेरित करते है। कार्यक्रम का संचालन नम्रता श्रीवास्तव और रश्मि सिंह ने किया। कार्यक्रम में मिस्टर और मिसेज करवाचौथ का भी आयोजन किया गया। जिसमे नेहा श्रीवास्तव और अंकित श्रीवास्तव ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। दूसरे स्थान पर निधि और टुनटुन रहे। तीसरे स्थान पर राजेश चित्रगुप्त और रेखा चित्रगुप्त रही। कार्यक्रम में नीता श्रीवास्तव , प्रियंका चौधरी, स्नेहा वर्मा और नेहा श्रीवास्तव ने नृत्य प्रस्तुत किया। चित्रांश क्लब की अध्यक्ष अर्चना श्रीवास्तव ने करवाचौथ के मौके पर अपनी कविता और एक लोक गीत से सबका मन मोह लिया । कार्यक्रम में सबने मिलकर गरबा नृत्य एक साथ किया। कार्यक्रम के अंत में फुलझड़ी और अनार जलाकर दीपावली मनाई गई ।
कार्यक्रम में अपराजिता, विद्या, रचना चौधरी, प्रियंका, शालिनी, वंदना, प्रतिमा, रेखा श्रीवास्तव, चित्रांश क्लब के सतेंद्र श्रीवास्तव ,राहुल, उपस्थित रहे ।