Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

F.S.G.D. कान्वेंट स्कूल महादेवा में हिंदी कविता पाठ प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

बनकटी, बस्ती (वकील अहमद सिद्दीकी) सोमवार को फुन्नन सिंह गौरी देवी (F.S.G.D.) कान्वेंट स्कूल महादेवा बस्ती में HINDI RECITATION COMPETITION (हिंदी कविता पाठ प्रतियोगिता)
का आयोजन किया गया। जिसमे नर्सरी, एल० के० जी०और यू०के०जी० के छात्र-छात्राओं द्वारा बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति किया गया । विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रीति सिंह ने बताया कि बच्चों द्वारा विभिन्न साधनों का उपयोग करते हुए कविताओं का उत्कृष्ट अभिनय देखा गया ।बच्चों के जीवन प्रकृति आम, फूल, स्कूल ,बारिश ,मां, तितली ,आदि विषयों पर कविता का पाठ किया गया ।प्राचार्य प्रीति सिंह ने कहा कि कविता वह साधन है ,जिसके द्वारा सृष्टि के साथ मनुष्य के रंगात्मक संबंध की रक्षा और निर्वहन होता है। कविताएं, संगीत, लय,ध्वनियाँ,ताल ,भाषा विकास ,संज्ञानात्मक विकास और भावात्मक विकास के लिए बहुत ही सहायक होती है। यह विद्यार्थियों को आवाज परिवर्तन और मात्रा का अभ्यास करने में मदद करती है।
बच्चों के इस उत्साहवर्धन के लिए विद्यालय के कार्यवाहक प्रबंधक रामायण सिंह के द्वारा छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया । बच्चे पुरस्कार पाकर काफी उत्साहित दिख रहे थे। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन मे विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती प्रीति सिंह और सभी अध्यापक/अध्यापिकाओं और स्टाफ का विशेष योगदान रहा।