Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

पूर्व प्रधान ग्राम पंचायत पोखरभिटवा विजयलक्ष्मी चौधरी को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

बस्ती। पच्चीस हजार रुपये की इनामियां अभियुक्ता पूर्व प्रधान ग्राम पंचायत पोखरभिटवा विजयलक्ष्मी चौधरी को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार।

विजयलक्ष्मी की गिरफ्तारी मुंडेरवा कस्बे के राजमणि के घर के पास से बुधवार के शाम को हुई है।शिकायतकर्ता अजीत प्रताप सिंह ने कहा कि इनके पूर्व ग्राम प्रधान के ऊपर10 लाख 47 हजार के गमन पर मुकदमा दर्ज हुआ था लेकिन इनके ऊपर अभी 5 लाख से ऊपर के गमन का मामला अतिरिक्त आया है।

बताते चले कि वाल्टरगंज पुलिस ने ग्राम पंचायत पोखरभिटवा विकासखंड सल्टौवा गोपालपुर के विकास कार्यों में अनियमितता किए जाने के संबंध में पूर्व प्रधान, सचिव व तकनीकी सहायक के विरुद्घ मुकदमा दर्ज किया था।

विकास खण्ड सल्टौवा के सहायक विकास अधिकारी पंचायत शिव कुमार लाल ने तहरीर के आधार पर दर्ज हुआ था मुकदमा। जिसमें कहा गया था कि पूर्व प्रधान विजय लक्ष्मी, तत्कालीन सचिव राजन चौधरी, निशांत, अफरोज ग्राम विकास अधिकारी/सचिव, रमाकांत वर्मा तत्कालीन ग्राम पंचायत अधिकारी/सचिव व अशोक कुमार चौधरी तत्कालीन तकनीकी सहायक मनरेगा ने मिलकर 10 लाख 47 हजार 564 रुपये गबन कर लिया। एसओ योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि मामले की तफ्तीश की जा रही है।

बताते चले कि वर्ष 2018-19 के दौरान तत्कालीन ग्राम प्रधान, सचिव और अन्य लोगों ने मिलकर मनरेगा के तहत फर्जी तरीके से उक्त रकम की निकासी कर ली थी। शिकायत होने पर जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने यह रकम सभी से वसूल करके अनुशासनात्मक व कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए थे। तब से यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया था।

शिकायतकर्ताओं ने इस मामले को फिर से उठाया तब जाकर जिला प्रशासन की नींद टूटी। सीडीओ के निर्देश पर एडीओ पंचायत ने वाल्टरगंज थाने में सभी के विरुद्घ तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया था।