Thursday, July 4, 2024
बस्ती मण्डल

स्वस्थ जीवन शैली हेतु योग अत्यन्त आवश्यक है- बीएसए

बस्ती। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ इन्द्रजीत प्रजापति के नेतृत्व में मंगलवार को सैकड़ों की संख्या में शिक्षक सत्यवान सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम बस्ती के प्रांगण में योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। योगाभ्यास के बाद बीएसए और शिक्षकों ने मिलकर नॉर्मल स्कूल के परिसर में स्थित परिषदीय विद्यालय के प्रांगण की साफ-सफाई भी किया।
मंगलवार को प्रातः 6रू00 बजे से योगाभ्यास कार्यक्रम के अंतर्गत योग प्रशिक्षक द्वारा भुजंगासन, कपालभाति, मंडूकासन, ताड़ासन, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, भस्त्रिका सहित तमाम प्राणायाम व योग कराए गए। बीएसए ने बताया कि 15 जून से 21 जून तक चल रहे योग सप्ताह कार्यक्रम के अंतिम दिन 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सैकड़ों की संख्या में शिक्षक शहीद सत्यवान सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित योग कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे और कार्यक्रम को सफल बनाएंगे। बीएसए ने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली हेतु योग अत्यंत आवश्यक है। यह सम्पूर्ण स्वास्थ्य की सौगात देने वाली प्रक्रिया है। योग केवल शारीरिक व्यायाम भर नहीं, बल्कि एक ऐसी स्वस्थ जीवनशैली है जो मन का स्वास्थ्य भी संवारती है। योग के अलावा दुनिया में ऐसा कोई व्यायाम नहीं जो इंसान को आत्मिक स्तर पर भी परिष्कृत करता हो।
शिक्षकों के साथ विद्यालय की सफाई करते हुए उन्होंने कहा कि विद्यालय विद्या का मन्दिर है। इसलिए विद्यालय को मन्दिर की तरह ही स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेदारी है।
योगाभ्यास और विद्यालय परिसर सफाई के अवसर पर आशीष श्रीवास्तव, कुलदीप सिंह, सूर्य प्रकाश शुक्ल, ज्ञान उपाध्याय, राकेश प्रताप सिंह, अशोक कुमार यादव, घनश्याम सिंह, अखिलेश यादव, मोहम्मद आरिफ, माखनलाल, हनुमान प्रसाद पाण्डेय, अनिल कुमार पाण्डेय, मनोज कुमार यादव, विनय कुमार चौधरी, लाल देवेंद्र श्रीवास्तव, सिद्धांत कुमार, मोहम्मद फैजान सहित बड़ी संख्या में शिक्षक शामिल रहे।