Saturday, July 6, 2024
बस्ती मण्डल

चरित्र निर्माण ही राष्ट्र निर्माण का पहला पायदान- कर्नल के सी मिश्र

बस्ती। सनातन धर्म संस्था,बस्ती द्वारा भारत विकास परिषद, वशिष्ठ शाखा व समाज के सहयोग से आज बस्ती के 2 विद्यालयों में बौद्धिक एवं चरित्र निर्माण शिविर का शुभारंभ किया गया। आज प्रातः के सत्र में महरीपुर स्थित राम सहाय सिंह कन्या विद्यालय में सैकड़ों की संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित थी। शिविर में बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु राष्ट्रीय स्तर के कुशल प्रशिक्षकों के निर्देशन में प्रशिक्षण का प्रारंभ किया गया। शिविर के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित संस्था सदस्य सेवानिवृत्त कर्नल के0 सी0 मिश्र ने बताया राष्ट्र के निर्माण के लिए आदर्श चरित्र का निर्माण आवश्यक है। वर्तमान युवाओं के निर्माण में ये शिविर बहुत ही उपयोगी है। इस शिविर के माध्यम से बच्चों के शारिरिक और बौद्धिक में सहायक सिद्ध हुआ है। इस शिविर के प्रशिक्षित बच्चे समाज मे आदर्श नागरिक बन समाज को नई दिशा देने का काम करते हैं। शाम के सत्र में शहर में स्थित सावित्री विद्या विहार में भी सैकड़ों छात्र छात्राएँ उपस्थित रही इसकी अध्यक्षता कैलाश नाथ दूबे द्वारा किया गया।

शिविर में बच्चों को बौद्धिक में अनुराग शुक्ल जी ने श्रीमद्भगवद्गीता के कर्मयोग के मंत्रों को विस्तार से बताया और कर्म के मार्ग पर चलने के लिये प्रेरित किया। शिविर में उपस्थित सुशील मिश्र ने बताया कि आगामी 1 माह तक जिले के 09 विद्यालयों में हजारों बच्चों को प्रशिक्षित किया जाना सुनिश्चित हुआ है। अंत मे सभी बच्चों का एक साथ सामूहिक प्रदर्शन किया जायेगा।
शिविर में मुख्य प्रशिक्षक के रूप में विनय पँवार, राहुल, अभय त्रिपाठी, अनुज मिश्र, सत्यप्रकाश सिंह, अनुभव मिश्र, कौशल सहित सैकड़ों लोग उपस्थित रहे ।