Monday, July 1, 2024
हेल्थ

13 डेंगू के मरीज मिले, स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही बचाव का कार्य

बस्ती। जिले में अब तक डेंगू के 13 मरीज मिल चुके हैं। कई जिलों में रोग के आउटब्रेक की सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। सीएमओ डॉ. आरपी मिश्र का कहना है कि डेंगू की रैपिड डॉयग्नोस्टिक किट से प्राथमिक जांच की सुविधा सभी सीएचसी पर उपलब्ध है। किट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मरीज की अलॉयजा जांच की जाती है। मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल में जांच की सुविधा है। इसमें दो तरह की एनएस-वन व आईजीएम जांच की जाती है। एक भी रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मरीज का डेंगू का इलाज शुरू किया जाता है।
इसी के साथ मरीज के घर व आस-पास की कांटैक्ट ट्रेसिंग कर लगभग 50 घरों की सैम्पलिंग कराई जा रही है। निरोधात्मक कार्रवाई के तहत घर व बाहर दवा का छिड़काव कराया जाता है। बुखार होने पर न तो झोला छाप को दिखाएं और न ही मेडिकल स्टोर से दवा लेकर खाएं। अस्पताल में आकर चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।
जिला मलेरिया अधिकारी आइए अंसारी का कहना है कि मरीज की जानकारी होने के साथ ही तत्काल टीम मरीज के घर भेजी जा रही है। निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है, जिसका परिणाम है कि रोग फैलने नहीं पा रहा है। लोगों को भी चाहिए कि बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें। लापरवाही होने पर जहां खतरा बढ़ जाता है, वहीं रोग मच्छरजनित होने के कारण फैलने का भी डर रहता है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही सोर्स डिडक्शन का कार्य
वरिष्ठ मलेरिया निरीक्षक प्रमोद कुमार ने बताया कि मरीज के घर पहुंचकर सबसे पहले सोर्स डिडक्शन का कार्य किया जा रहा है। घर में रखे कूलर व पानी जमा होने वाले बर्तन आदि की जांच कर देखा जाता है कि कहीं डेंगू के मच्छर पनप तो नहीं रहे हैं। सदर ब्लॉक के चननी सियाराबोस गांव में 24 अप्रैल को एक साढ़े तीन साल की बच्ची केजीएमयू में हुई जांच में डेंगू पॉजिटिव मिली। पिता ने बताया कि सीएचसी से डॉ. अमित कुमार के नेतृत्व में आई टीम ने परिवार के सात लोगों का सैम्पल लिया। घर के अंदर मच्छर मारने की दवा का छिड़काव व नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव किया। शहर से सटे खीरीघाट में मरीज की सूचना पर गुरुवार को सदर ब्लॉक की टीम पहुंची और वहां पर निरोधात्मक कार्रवाई की।