Saturday, June 29, 2024
बस्ती मण्डल

16 वें परिनिर्वाण दिवस पर याद किये गये बसपा संस्थापक कांशीराम

नगर पंचायत बनकटी की अध्यक्ष वेदकला समर्थकों के साथ बसपा में शामिल

बस्ती। बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक कांशीराम को उनके 16 वे परिनिर्वाण दिवस पर याद किया गया। रविवार को मालवीय रोड स्थित बादशाह मैरेज हाल के सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मुख्य अतिथि पूर्व एम.एल.सी. एवं मण्डल प्रभारी दिनेश चन्द्रा ने कहा कि कांशीराम ने अपने संघर्ष से वंचितों को फर्श से अर्श तक पहुंचाया, लेकिन खुद के लिए आरंभ से अंत तक ‘शून्य’ को प्रणाम करते रहे. वास्तव में बहुजन आंदोलन के महानायक ही नहीं एक सामाजिक क्रांति के महानायक भी थे. उनके विचारों पर चलकर ही बहुजन समाज का संकल्प साकार होगा।


कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने बसपा की सदस्यता ग्रहण किया। अध्यक्षता करते हुये पूर्व विधायक एवं मण्डल प्रभारी भगवानदास ने कहा कि कांशी राम का कहना था कि “हमारा एक मात्र लक्ष्य इस देश पर शासन करना है, इसके लिए वे निरन्तर प्रयास करते रहे दलितों में चेतना जगाने के लिए साहेब कांशीराम ने कई हजार किलोमीटर साइकिल से यात्रा की. इस मकसद में वे धीरे-धीरे आगे बढ़ते जा रहे थे. यूपी में सरकार भी बना डाली और धीरे-धीरे वे दिल्ली की ओर बढ़ ही रहे थे कि उनके स्वास्थ्य ने उनका साथ नहीं दिया, 2003 में वे सक्रिय राजनीति से दूर हो गए और बहन मायावती को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया, और उनके जीते जी देश का शासक बनने का सपना अधूरा रह गया जिसे पूरा करने के लियें बहुजन समाज को सर्व समाज के साथ एक जुट होना होगा।
बसपा मण्डल प्रभारी के.के. गौतम, वरिष्ठ नेता संजय धूसिया ने कहा कि 9 अक्टूबर 2006 को कांशीराम जी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया, आज संकल्प लेने की जरूरत है कि उनके अधूरे सपनों को बहुजन समाज पूरा करे, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इसके लिये पूरी ताकत से जुट जाना होगा।
बसपा जिलाध्यक्ष जयहिन्द गौतम, डा. आलोक रंजन वर्मा ने कहा कि मान्यवर कांशीराम ने बहुजन समाज पार्टी की स्थापना की, उनका नारा था ‘जो बहुजन की बात करेगा ओ दिल्ली पर राज करेगा, उनके सामाजिक और राजनीतिक विचारों से शोषित समाज में जागृति आने लगी और दलित, पिछड़े तथा अल्पसंख्यक सत्ता प्राप्ति के लिए तैयार होने लगे. इस दिशा में लगातार प्रयास की जरूरत है। कार्यक्रम में बनकटी नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती वेदकला ने सपा छोड़ सैकड़ों लोगों के साथ बसपा की सदस्यता लिया। इसी कड़ी में मो0 शमीम, युसुफ खान, राजकुमार अग्रहरि, मनोज यादव ने बसपा का दामन थाम लिया।
बसपा संस्थापक कांशीराम की पुण्य तिथि पर आयोजित कार्यक्रम को कल्पनाथ बाबू, लालचंद निषाद, राम सूरत चौधरी, सुभाष गौतम, सिद्धार्थनगर जिलाध्यक्ष राजकुमार आर्य, संतकबीर नगर जिलाध्यक्ष धर्मदेव प्रियदर्शी, राना अम्बेडकर, अब्दुल मलिक, खादिम हुसेन, रामकरन गौतम सीताराम शास्त्री, गामा कन्नौजिया, रामफेर गौतम, साहबदीन निषाद, अतीत गौतम, यशवन्त निगम, अतर सिंह गौतम, रामचेत निराला, के.सी. मौर्या, डा. सुरेन्द्र गौतम, सन्तोष चौधरी, बब्बू खान, राना सिंह, राजेश प्रताप सिंह, हरिशंकर सिंह, ताबीश खां, आर.डी. प्रेमी, भवानीभीख, अंकुर मिश्रा, पट्टूेराम आजाद, रितेश कुमार, संजू कुमार, सत्य प्रकाश, चन्द्रशेखर चौधरी, लल्ला, इनामुल चौधरी, अजय कुमार टिकूं सिंह, प्रदीप कुमार गौतम, अरविन्द चौधरी, सुनीता, मंजू, संगीता, प्रर्मिला, वंदना के साथ ही बसपा के अनेक पदाधिकारी, कार्यकर्ता उपस्थित रहे।