Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

भाकियू ने किया केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने की मांग, सौंपा ज्ञापन

बस्ती । भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं ने शनिवार को किसानों, मजदूरों के साथ राष्ट्रीय नेतृत्व के आवाहन पर जिला उपाध्यक्ष डा. आर.पी. चौधरी के नेतृत्व में जिलाधिकारी के माध्यम से प्रधानमंत्री को 10 सूत्रीय ज्ञापन भेजा। मांग किया कि केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त कर उन्हें 120 बी के तहत गिरफ्तार कर जेल भेजा जाय।
ज्ञापन सौंपते हुये डा. आर.पी. चौधरी ने कहा कि देश का किसान परेशान है, धान की फसल चौपट हो गई किन्तु अभी तक बस्ती मण्डल को सूखा ग्रस्त तक घोषित नहीं किया गया। चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का करोड़ो रूपया बाकी है किन्तु आन्दोलन और आश्वासन के बावजूद स्थितियां सुधरने का नाम नहीं ले रही है। भाकियू के प्रदेश सचिव दिवान चन्द पटेल ने लखीमपुरखीरी घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण कर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करते हुये उन्हे जेल न भेजा गया तो किसान चुप नहीं बैठेंगे। बस्ती सदर के ब्लाक अध्यक्ष त्रिवेनी चौधरी ने कहा कि किसानों पर जुल्म, अत्याचार करने वाली सरकारों के दिन लम्बे नहीं होते।
प्रधानमंत्री को भेजे 10 सूत्रीय ज्ञापन में केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त कर गिरफ्तार किये जाने, लखीमपुरखीरी मामले में जेल में बंद निर्दोष किसानों पर दर्ज मुकदमा वापस लेकर उन्हें रिहा करने, लखीमपुरखीरी प्रकरण के बाद किसान संगठनों और पीड़ित परिवारों के साथ किये गये वायदों, समझौतों का पालन कराये जाने, एमएसपी पर कानूनी गारण्टी दिये जाने, किसानों का कर्ज और बिजली बिल माफ किये जाने, आन्दोलनों के दौरान किसानोें पर दर्ज फर्जी मुकदमों को वापस लिये जाने, मुण्डेरवा, रूधौली, गोविन्दनगर, बभनान चीनी मिलों पर बकाया गन्ना मूल्य का व्याज सहित भुगतान कराकर गोविन्दनगर शुगर मिल को चलाये जाने, बस्ती मण्डल को सूखा घोषित किया जाय, नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने, नया बिजली बिल वापस लेकर कृषि कार्य हेतु निःशुल्क बिजली उपलब्ध कराये जाने आदि की मांग शामिल है।
ज्ञापन देने वालों में दीप नरायन चौधरी, महिपत चौधरी, राम सूरत चौधरी, बंश गोपाल किसान, गनीराम चौधरी आदि शामिल रहे।