Sunday, May 19, 2024
अयोध्या मण्डल

अयोध्या के 8 हजार मठ-मंदिरों में शान से फहरेगा तिरंगा, 20 हजार साधु-संत जगाएंगे राष्ट्रप्रेम की अलख

-हनुमानगढ़ी के महंत ने देशभर के मठ-मंदिरों से की अपील

अयोध्या। प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में इस बार आज़ादी का अमृत महोत्सव पूरे उत्साह से मनाने की तैयारी है।स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर अयोध्या में गजब का उल्लास और उत्साह देखने को मिल रहा है। तैयारियां ऐसी हैं कि यहां हर घर तिरंगा के साथ ही हर मंदिर तिरंगा अभियान को लेकर भी जोर शोर से तैयारियां हो रही हैं। इस बार स्वतंत्रता दिवस पर अयोध्या में लगभग 8 हजार मठ-मंदिर में शान से तिरंगा फहराने की तैयारी है।

*मंदिरों में राष्ट्रध्वज फहराने की तैयारी*
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के बाद प्रदेश सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। पूरे प्रदेश में जगह जगह इसे लेकर तमाम कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। वहीं श्रीराम की नगरी अयोध्या के मंदिरों पर भी इस बार राष्ट्रध्वज तिरंगा झंडा फहराए जाने की तैयारी की जा रही है।

*20 हजार साधु-संत कर रहे जोर-शोर से तैयारी*
राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, कनक भवन जैसी पौराणिक व ऐतिहासिक मन्दिरों सहित सभी प्रमुख मंदिरों पर इसका भव्य आयोजन 15 अगस्त को होगा। मंदिरों में रह रहे संत-महन्त अपने-अपने स्थानों पर शान से तिरंगा फहराने की तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान मंदिरों में रह रहे करीब 15 से 20 हज़ार साधु संत मौजूद होंगे, जो आज़ादी का अमृत महोत्सव के आयोजन की एक नई मिसाल होगी।

*देशभर के महंतों से करेंगे आह्वान*
सिद्धपीठ हनुमानगढ़ी के पुजारी महन्त राजू दास ने बताया कि जहां पर भी सनातन धर्म का मठ मंदिर है, सभी पर तिरंगा झंडा फहराने की अपील संत, महंत, जगद्गुरू शंकराचार्य से हम आह्वान और निवेदन करेंगे। उन्होंने कहा कि भगवा के साथ-साथ तिरंगा भी हमारा राष्ट्रीय ध्वज है। जब इस राष्ट्रीय उत्सव को मनाने का सरकार ने आह्वान किया है, कि हर घर तिरंगा फहराया जाए, तो यह तिरंगा उत्सव सभी को मनाना चाहिए। हर एक मंदिर में और हनुमानगढ़ी पर भी शान से तिरंगा फहराया जाएगा।