Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

शासन के नये निर्देशों के अनुसार 13 से15 अगस्त को तिरंगा फहराना होगा-जिलाधिकारी

बस्ती। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित घर-घर तिरंगा कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन तथा सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने सदर ब्लॉक के ग्राम प्रधान/सचिव को एनआरएलएम के स्वयं सहायता समूह (बनकटा) बस्ती सदर द्वारा तैयार किए गए तिरंगा का वितरण किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार तथा ब्लाक प्रमुख राकेश श्रीवास्तव भी उपस्थित रहें।
जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि जनसामान्य को 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर तिरंगा फहराना है। शासन के नये निर्देशों के अनुसार 13 अगस्त को तिरंगा फहराने के बाद उसे 16 अगस्त को प्रातः उतारा जायेंगा तथा उसे सम्मानपूर्वक सहेज कर रखा जायेंगा। उन्होने कहा कि फहराते समय केसरिया रंग ऊपर होंगा। इसे भवन के प्रमुख स्थान पर फहराया जाय। उन्होने कहा कि झण्डा निःशुल्क नही होेंगा और इसके लिए प्रत्येक व्यक्ति को टोकेन मनी के रूप में अधिकतम 15 रूपया देना होगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि ग्राम प्रधान के नेतृत्व में 13 अगस्त को प्रातः पंचायत भवन/स्कूल पर सभी ग्रामवासी एकत्र होंगे। तिरंगा फहराने के बाद रैली के रूप में पूरे गॉव में घर-घर जायेंगे तथा लोगों को झण्डा वितरित करेंगे, जिसे वे अपने घर पर फहरायेंगे। उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा 1.99 लाख झण्डा तैयार किया गया है, जिसका वितरण प्रारम्भ हो गया है। विकास भवन में आयोजित कार्यक्रम में सभी प्रधानों को 100-100 झण्डे दिये गये है।
इस अवसर पर महसों के अशोक वर्मा, हलुआपार के विनाद कुमार पाल, पाकरडांड के प्रहलाद, दुधौरा के श्रीमती गुडिया देवी, देवरावखास के सुभाष जायसवाल, डिलिया के दयाराम, गोटवा के शिवश्याम चौधरी, कटया की श्रीमती मधु, मरहा के लालता प्रसाद के अलावा श्रीमती इन्द्रावती, राजेश कुमार, अल्तमस सिद्दीकी, अब्दुल जब्बार तथा अन्य गाव के सचिवगण ने तिरंगा प्राप्त किया।