Sunday, May 19, 2024
हेल्थ

नसबंदी अपनाने पर अब ज्यादा मिलेगी प्रोत्साहन राशि

गोरखपुर। छोटा परिवार सुखी परिवार होता है । ऐसे में अगर किसी दंपति को दो बच्चे हो चुके हैं तो उनका परिवार पूरा माना जाता है और ऐसे दंपति को परिवार नियोजन के स्थायी साधन नसबंदी महिला एवं पुरुष को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता है । जिले में यह साधन अपनाने वालों के लिए अच्छी खबर है । अब नसबंदी करवाने पर लाभार्थी को पहले की तुलना में अधिक प्रोत्साहन राशि मिलेगी, क्योंकि गोरखपुर भी एक अप्रैल 2022 से मिशन परिवार विकास की श्रेणी में आ चुका है । ऐसा होने से त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन के लाभार्थी व आशा कार्यकर्ता और सास बहू सम्मेलन करवाने पर आशा कार्यकर्ता के लिए भी प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि पहले महिला नसबंदी करवाने पर लाभार्थी को 1400 रुपये मिलते थे जो बढ़कर 2000 रुपये हो चुका हैं । इसी तरह पुरुष नसबंदी करवाने पर लाभार्थी को 2000 रुपये मिलते थे जो अब बढ़कर 3000 रुपये हो चुका हैं । नसबंदी की यह सुविधा हौसला साझेदारी के तहत संबद्ध निजी अस्पताल जननी सूर्या क्लिनिक और प्रकाश सर्जिकल क्लिनिक जैसे अस्पतालों में भी उपलब्ध है और वहां नसबंदी करवाने पर भी यही प्रोत्साहन राशि मिलेगी । नयी व्यवस्था के अनुसार अगर कोई आशा कार्यकर्ता किसी लाभार्थी को त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन लगवाने के लिए प्रेरित करती हैं तो प्रति डोज 100 रुपये आशा कार्यकर्ता और लाभार्थी दोनों को मिलेंगे। इसी प्रकार अपने क्षेत्र में सास बहू सम्मेलन करवाने पर प्रति सम्मेलन आशा कार्यकर्ता को 100 रुपये दिये जाएंगे । उन्होंने बताया कि जिले में परिवार नियोजन सेवाओं को सुदृढ़ करने में उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ की मदद ली जा रही है।

सीएमओ ने बताया कि अभी तक तीन से अधिक उच्च प्रजनन दर वाले 57 जनपद ही मिशन परिवार विकास में शामिल थे लेकिन 13 जुलाई 2022 को मिशन निदेशक के स्तर से प्राप्त पत्र के अनुसार प्रदेश के सभी 75 जनपद इसके अंतर्गत लाए जा चुके हैं। इसका लाभ यह होगा कि परिवार नियोजन सेवाओं पर जोर बढ़ेगा और यह सेवाएं और सुदृढ़ होंगी ।

शाहपुर क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता नीलम मिश्रा का कहना है कि प्रोत्साहन राशि बढ़ने से कार्य थोड़ा आसान होगा। वह बताती हैं कि जब परिवार नियोजन के साधनों के बारे में लाभार्थी को बताया जाता है तो वह प्रोत्साहन राशि से संबंधित सवाल भी पूछते हैं। जिन साधनों पर प्रोत्साहन राशि का प्रावधान होता है उनके लिए मोबिलाइज करना ज्यादा आसान होता है। उन्हें पीएसआई इंडिया की फील्ड प्रोग्राम मैनेजर रेखा समय-समय पर साधनों के प्रति परामर्श के बारे में संवेदीकृत करती रहती हैं। नसबंदी की प्रोत्साहन राशि बढ़ाने और अन्य विधाओं में प्रोत्साहन राशि का प्रावधान करने से लोगों को प्रेरित करना और आसान होगा।

*पहले से भी मिलती है प्रोत्साहन राशि (लाभार्थी को)*

पीपीआईयूसीडी 300 रुपये
पीएआईईयूसीडी 300 रुपये

*आशा को भी मिलती है प्रोत्साहन राशि*

आशा को प्रोत्साहन (रुपये में )

मेडिकल अबार्शन 225
सर्जिकल अबार्शन 150
नयी पहल किट 100
पीपीआईयूसीडी 150
पीएआईयूसीडी 150
महिला नसबंदी 300
पुरुष नसबंदी। 400
दो बच्चों में अंतर रखवाने पर 500
शादी के दो साल बाद बच्चा प्लान होने पर 500
एक बच्चा एवं दो बच्चों के बाद नसबंदी पर 1000 अतिरिक्त.