Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

सेवा भाव से पीड़ित मानवता के चेहरों पर मुस्कान लायेगा रोटरी- डा. वी.के. वर्मा

रोटरी क्लब बस्ती ग्रेटर का चौथा शपथ ग्रहण समारोह

बस्ती । रोटरी क्लब बस्ती ग्रेटर का चौथा शपथ ग्रहण समारोह ब्लाक रोड स्थित एक होटल के सभागार में सम्पन्न हुआ। वरिष्ठ रोटेरियन प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव ने नये सत्र के अध्यक्ष डा. वी.के. वर्मा को कालर पिन पहनाया। क्लब की पूर्व अध्यक्ष प्रतिभा गोयल ने डा. वर्मा दायित्व सौपा और पूर्व सचिव राजेश्वरी वर्मा ने क्लब द्वारा किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। सहायक मण्डलाध्यक्ष जोन 21 रो.आशीष श्रीवास्तव ने नयी टीम को बेहतर कार्य करने की प्रेरणा दी। कहा कि रोटरी सेवा कार्य का बड़ा अवसर प्रदान करती है। वरिष्ठ रोटेरियन प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि रोटरी ने अनेक कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वन कर पीड़ित मानवता के चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य निरन्तर कर रही है। संचालन करते हुये चार्टर अध्यक्ष किशन कुमार गोयल ने विस्तार से क्लब द्वारा किये गये सेवा कार्यों और उपलब्धियों की जानकारी दी।


नवनिर्वाचित अध्यक्ष द्वारा कार्यकरिणी घोषित करते हुए प्रतिभा गोयल को सचिव, अशोक कुमार शुक्ला उपाध्यक्ष, किशन कुमार गोयल कोषाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया। साजन एक आम्स रो अनमोल कुमार मोदी, निदेशक रो डा एस पी भारती,रो अभिषेक त्रिपाठी सहित अन्य पदाधिकारियों से सभा को परिचित कराया। इस अवसर पर दो नये सदस्यों विनय मौर्य व कमला देवी को रोटरी के सदस्यता का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।
शपथ ग्रहण के बाद क्लब अध्यक्ष डा. वी.के. वर्मा ने कहा कि दुनियां में समता, विषमता के बीच हर समय द्वंद चलता ही रहता है। मैने गरीबी को निकट से देखा और चिकित्सक के रूप में समझा है। बचपन से ही मेरे मन में समाजसेवा की भावना प्रबल रही। इसी का प्रतिफल है कि अनेक सामाजिक संगठनों के साथ ही रोटरी परिवार से मुझे जुडने का अवसर मिला। रोटरी ने मेरी भावनाओं को विश्व स्तर का आकाश दिया और समझने, सीखने का अवसर मिल रहा है। डा. वर्मा ने कहा कि इस संसार में दूसरे की सेवा, कठिन समय में सहयोग से बड़ा कोई धर्म नहीं है। रोटरी द्वारा स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण सहित जीवन से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में ऐतिहासिक सेवा के कार्य किये जा रहे हैं। अपने देश भारत से पोलियो जैसी बीमारी को जड़ से मिटाने में रोटरी का योगदान रहा है। एक मनुष्य होने के नाते हम सबका दायित्व बनता है कि समाजसेवा को जीवन का अंग बनाये। जो लोग किन्ही कारणों से रोटरी के सदस्य नहीं बन पाये हैं मैं उन्हें आमंत्रण दे रहा हूं कि वे सेवा के विश्व स्तरीय संगठन से जुड़कर स्वयं को गौरवान्वित करेें। अध्यक्ष के रूप में मेरा प्रयास होगा कि रोटरी को गांव तक ले चलें। संभावित बाढ की आशंका को देखते हुये रोटरी क्लब बस्ती ग्रेटर ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। कहा कि प्रशासन से भी मैं सहयोग की अपेक्षा करता हूं, जो सदैव रोटरी को मिलता ही है। अध्यक्ष के रूप में मेरा प्रयास होगा कि मानक के अनुरूप सेवा कार्य को और अधिक विस्तार दिया जाय। रक्तदान शिविर के साथ ही निःशुल्क चिकित्सा शिविर लगाये जायेंगे जिससे पीड़ित लोगों के चेहरों पर मुस्कान लायी जा सके।
क्लब सदस्यों को वर्ष 2020-21 के पुरास्कारो से सम्मानित कराते हुए क्लब के चार्टर अध्यक्ष किशन कुमार गोयल ने मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि के हाथों 7 पुरस्कार डा वी के वर्मा,5 पुराकार रो प्रतिभा गोयल,1 पुरस्कार राजेश्वरी देवी एवं 1- 1पुरास्कार नंदकुमार एवं बंशीधर कार्यालय प्रभारी को प्रदान किया। दो बड़े सम्मान रोटेरियन डॉ वी के वर्मा को वर्ष 20-21 का सर्वश्रेष्ठ रोटेरियन व वूमन का सर्वश्रेष्ठ रोटेरियन पुरस्कार रो प्रतिभा गोयल को प्रदान किया गया
कार्यक्रम में क्लब पदाधिकारी, सदस्यों के साथ ही वरिष्ठ रोटेरियन डा. डी.के. गुप्ता, डा. रामकृष्ण लाल ‘जगमग’ अफजल हुसेन अफजल, डा. चंदा, डा. सविता, डा. दशरथ प्रसाद यादव, डा. श्याम नरायन चौधरी, डा. एस.के. तिवारी, डा. बी.बी. मिश्रा, डा. दिनेश सिंह कुशवाहा, डा. सुरभि वर्मा, प्रदीप माथुर, डा. फूलदेव यादव, सत्येन्द्रनाथ मतवाला, साइमन फारूकी, जय प्रकाश गोस्वामी के साथ ही विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोग उपस्थित रहे।