Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

दलित परिवारों ने लगाया न्याय की गुहार

बस्ती । दुबौलिया थाना क्षेत्र के ऊंजी मुस्तहकम ‘लटेरा’ निवासी दलित रामसजीवन के नेतृत्व में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी के प्रशासनिक अधिकारी को पत्र देकर गांव के बंजर गाटे की जमीन पर बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित कराने हेतु अनुमति देने, गाटा संख्या 1146 च पर पूर्व की भांति बसे रहने देने और बीडी बंधे में चली गई जमीन का मुआवजा दिलाने की मांग किया।

पत्र देते हुये रामसजीवन ने बताया कि 1998 में 10 दलित परिवारों की जमीन बीडी बंधे में चली गई। उक्त लोग गाटा संख्या 1146 च पर छप्पर आदि डालकर रहने लगे। ग्राम प्रधानी के विवाद और स्थानीय राजनीति के कारण उक्त जमीन पर पानी का टंकी बनाने का प्रस्ताव कर दिया गया। ग्रामीणों के विरोध में पानी की टंकी का निर्माण दूसरी जगह पर कराया गया। ग्राम प्रधान पति रमेश यादव लगातार धमकियां दे रहे हैं कि यह जमीन छोड़कर चले जाओ, हमारे रहते अम्बेडकर की मूर्ति कभी नहीं लग पायेगी। उन्होने मांग किया कि लगभग 10 दलित परिवार गाटा संख्या 1146 च पर कई पुश्तांें से बसे हुये हैं। उन्हें यहां से न उजाड़ा जाय और बंजर की जमीन पर बाबा साहब की प्रतिमा को स्थापित करने की अनुमति दिया जाय। उक्त स्थान पर पहले से ही भगवान बुद्ध और बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति रखी हुई है उसे स्थापित करा दिया जाय।
जिलाधिकारी को ज्ञापन देने वालों में मुख्य रूप से विश्वदेव, कांशीराम, आनन्द राव, राम सुभग, हरीराम, अनिरूद्ध कुमार, चित्रसेन, रामजनक यादव, राजकुमार, राम उजागिर, राकेश कुमार गौतम, शिवपूजन, राम विलास आदि शामिल रहे।