Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

आसन्न जलसंकट से निपटने के लिए जल संरक्षण हेतु वृक्षारोपण एवं सरोवरों के निर्माण और संरक्षण का सांसद हरीश द्विवेदी ने किया आव्हान

बस्ती। भविष्य में आसन्न जलसंकट से निपटने के लिए जल संरक्षण हेतु वृक्षारोपण एवं सरोवरों के निर्माण और संरक्षण का सांसद हरीश द्विवेदी ने किया आव्हान ।

5 जून पर्यावरण दिवस के अवसर पर मा. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सेवा सुशासन व गरीब कल्याण को समर्पित 8 वर्ष पूर्ण होने एवं मा. मुख्यमंत्री जी के जन्मदिन पर भाजपा किसान मोर्चा द्वारा आयोजित अमृत सरोवर में श्रमदान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम बस्ती जिले के पांचो विधानसभाओ में संपन्न हुआ। कप्तानगंज विधानसभा के हरदिया गाँव में सांसद हरीश द्विवेदी द्वारा उद्घाटन किया। इसी प्रकार विधानसभा हर्रैया में महिला मोर्चा की प्रदेश मंत्री ममता पाण्डेय, रूधौली में जिलाध्यक्ष दिलीप पाण्डेय, बस्ती सदर में वरिष्ठ नेता अनूप खरे, महादेवा में पूर्व विधायक रवि सोनकर सहित किसान मोर्चा के पदाधिकारीयो द्वारा किसानो पौधे वितरित कर तालाब की सफाई एवं वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम जिला संयोजक अमृत कुमार वर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति के मध्यम से बताया की हमारे विधानसभा संयोजक प्रदीप द्विवेदी, वरुण पाण्डेय, नागेन्द्र शुक्ला, अवनीश सिंह, अंकित पाण्डेय ने कार्यक्रम को सफल करने के लिए कड़ी मेहनत की है जिसका परिणाम है की पांचो विधानसभाओ में एक साथ हजारो फलदार पौधे किसानो को वितरित किये गए ।
किसानो को संबोधित करते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने भविष्य में आसन्न जलसंकट से निपटने के लिए जल संरक्षण हेतु सरोवरों के निर्माण और संरक्षण का आव्हान किया है। जिसमें इस वर्ष प्रतिपदा से अगली वर्ष प्रतिपदा तक आजादी के अमृत महोत्सव की याद में हर ग्रामसभा स्तर पर अमृत सरोवरों को संरक्षित और निर्मित कर तैयार किए जाए, ताकि अमृत महोत्सव का लाभ आने वाली पीढ़ियों के साथ-साथ धरती मां को भी मिलेगा। इससे पशु-पक्षियों को भी जल मिलेगा। प्रधानमंत्री की भी यही सोच है कि जिस प्रकार देश जल और जल व्यवस्थापन के मामले में पहले संपन्न था, लेकिन बीच के कार्यकाल में जल व्यवस्थापन के क्षेत्र में ध्यान नहीं दिया गया। फलस्वरूप जलस्तर घटा है। इसे पुनः प्राप्त करने के लिए जल संरक्षण के क्षेत्र में विशेष प्रयासों की आवश्यकता है।
पूर्व विधायक रवि सोनकर ने कहाँ कि सरोवरों की खोदाई व पुनरोद्धार में व्यापक जन सहभागिता भी हो। स्थानीय जनप्रतिनिधि भी श्रमदान करें। इन तालाबों के रखरखाव के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएं। इन तालाबों में गंदा पानी न जाए, इसके लिए कार्ययोजना में स्पष्ट प्रावधान होंगे। तालाब में जलीय जीव भी हों, इसके उपाय किए जाएंगे।
वरिष्ट नेता अनूप खरे ने कहाँ की प्रकृति हमारी जीवन है प्रकृति को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है जिस प्रकार ताबड़तोड़ वृक्षों की कटाई के कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ता जा रहा है अत: हम सब इसके जिम्मेदार हैं इसलिए एक एक पौधे सभी रोहित कर मुख्यमंत्री जी को जन्मदिन की बधाई दे रहे है।
ममता पाण्डेय ने कहाँ कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को एक नई ऊर्जा दी है तथा हर गरीब परिवार के लोगों के लिए बहुत कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। आज विश्व पर्यावरण दिवस भी है इसलिए हम लोगों ने वृक्षारोपण किया है और सभी लोगों से अपील की है कि अपने जीवन में एक वृक्ष जरूर लगाएं जिससे कि हमारी आने वाली पीढ़ी और प्रकृति दोनों सुरक्षित रहें।
जिलाध्यक्ष दिलीप पाण्डेय ने सभी कार्यकर्ताओ का आभार ज्ञापित करते हुए कहाँ की पौधे लगाने तक ही हमारी जिम्मेदारी समाप्त नही हो जाती अपने बच्चे की भांति देख-रेख करनी होगी।
इस मौके पर राजेश पाल चौधरी, सतेन्द्र सिंह भोलू, रवि चन्द्र पाण्डेय, उमेश तिवारी, जय प्रकाश शुक्ला, आकाश शुक्ला, राम निवास गिरी, दुष्यन्त विक्रम सिंह, वरुण सिंह, बजरंग बिहारी पाण्डेय, राम मौर्या, विष्णु यादव, उपेन्द्र दुबे, विजय गुप्ता, विवेकानन्द शुक्ल, पवन वर्मा, इन्द्रजीत चौहान, विजय पाण्डेय, अनिल चौधरी, डब्लू उपाध्याय, पियारे राजभर, जसई राजभर, फुलवा, राधिका सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।