Tuesday, July 2, 2024
हेल्थ

सुविधा बढ़ी तो छह सीएचसी को मिला कायाकल्प अवार्ड

– सीएचसी कप्तानगंज को प्रदेश में मिला 17 वां स्थान

बस्ती, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) पर हुए सुविधाओं के विस्तार से जिले की छह सीएचसी का चयन कायाकल्प अवार्ड के लिए हुआ है। चयनित सीएचसी कप्तानगंज को प्रदेश में 17 वां व मंडल में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। इसके अलावा जिन सीएचसी का चयन हुआ है, उसमें साऊंघाट, परसरामपुर, रुधौली, दुबौलिया व सीएचसी गौर शामिल है। इन सभी सीएचसी को एक लाख रुपए नकद प्रोत्साहन राशि इनाम के तौर पर मिलेगी। इस राशि का 75 प्रतिशत अस्पताल की सुविधाओं में विस्तार व 25 प्रतिशत अस्पताल स्टॉफ के सम्मान समारोह पर किया जा सकेगा।

जिला कंसल्टेंट क्वालिटी एश्योरेंस सेल डॉ. अजय कुमार ने बताया कि अस्पतालों में सुविधाओं के विस्तार व राष्ट्रीय स्तर के मानक के अनुरूप सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसके तहत अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट में लगातार सुधार किया जा रहा है। इंफेक्शन की रोकथाम के लिए ग्लब्ज आदि का इस्तेमाल स्टॉफ द्वारा किया जा रहा है। उपकरणों के रख-रखाव, दवाओं की उपलब्धता और पैथॉलोजी जांच में सुधार किया जा रहा है। इसका लाभ आम मरीजों को मिल रहा है।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. सीके वर्मा ने बताया कि अवार्ड के लिए सीएचसी का इंटर्नल, पीयर व एक्सटर्नल एसेस्मेंट किया गया। अस्पतालों की बेहतर सुविधा के साथ ही वहां की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया, जिसका नतीजा रहा कि इस साल छह सीएचसी का चयन कायाकल्प अवार्ड के लिए हुआ है।
सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने बताया कि मिशन निदेशक की ओर से कायाकल्प अवार्ड की जारी सूची में जिले की छह सीएचसी का नाम शामिल है। यह अवार्ड अस्पताल स्टॉफ की मेहनत के बल पर हासिल किया जा सका है। अवार्ड मिलने के बाद स्टॉफ का हौसला बढ़ा है। अब वह और मेहनत से काम करेंगे।