Friday, July 5, 2024
बस्ती मण्डल

थायराइड दिवस पर आयोजित हुई संगोष्ठी

रुधौली/बस्ती। राजकीय महाविद्यालय रूधौली में , 25 मई को थायराइड दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन नोडल अधिकारी डॉ शैलजा के कुशल निर्देशन में किया गया ।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ राजेश कुमार शर्मा जी ने समस्त छात्र – छात्राओं के मध्य संवाद करते हुए कहा कि – जैसा कि हम सब जानते हैं कि प्रत्येक वर्ष 25 मई को विश्व स्तर पर ” विश्व थायराइड दिवस ” मनाया जाता हैं । इस दिवस को मनाये जाने का मुख्य उद्देश्य थायराइड के बारे में जागरूकता फैलाना है और थायराइड रोगों की रोकथाम और उपचार के बारे में जानना है । उन्होंने कहा बताया कि देश में हर दसवां व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा हैं । यदि हम ऐसे बीमारियों के प्रति सतर्क रहेंगे तो हमारा देश तरक्की की राह पर आगे बढेगा , क्योंकि किसी भी राष्ट्र के स्वस्थ व्यक्ति ही उस राष्ट्र के वास्तविक धन होतें हैं ।
डॉ शैलजा ने इस विषय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि -हम लोगों को अपनी सेहत के प्रति अधिक सावधान रहने की जरूरत हैं ।पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस बीमारी से अधिक ग्रसित हो रही हैं । इस बीमारी के होने की मुख्य वजह शरीर में आयोडीन की कमी हैं । जिसका मुख्य कारण खराब दिनचर्या , गलत खानपान और हार्मोन्स में असंतुलन भी जिम्मेदार हैं ।
इस प्रकार थायराइड दिवस पर महाविद्यालय में विस्तृत परिचर्चा हुई । इस समस्त कार्यक्रम के दौरान निकिता सिंह , मधु यादव , माधुरी , शिवांगी त्रिपाठी , अनामिका सिंह , अभय , दीपक , वर्षा , सुधा , राधिका ,सुनीता , उर्मिला , शांति , बबिता अंजली आदि उपस्थित रही । कार्यक्रम के अंत में रूचि सिंह ने सभी के प्रति सादर आभार ज्ञापित किया ।