Wednesday, July 3, 2024
हेल्थ

दुल्हन के डर को किया दूर, खिलाई फाइलेरिया से बचाव की दवा

-भ्रम दूर होने के बाद खुद के साथ ही पति को भी खिलाई दवा

संतकबीरनगर। फाइलेरिया उन्‍मूलन के लिए चलाए जा रहे मॉस ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन(एमडीए) अभियान के दौरान एक दुल्हन ने फाइलेरिया से बचाव की दवा को खाने से इनकार कर दिया। इसके बाद आशा कार्यकर्ताओं की टीम दो बार घर गयी फिर भी दुल्हन नहीं मानी तो जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह तथा प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल(पीसीआई) की टीम ने डर को दूर किया, इसके बाद वह फाइलेरिया की दवा खाने के लिए राजी हुई। उसने खुद तो दवा खाई ही, अपने पति को भी दवा खिलाई।

हुआ यूं कि ब्‍लाक सीएचसी सेमरियांवा के तिलजा गांव में आशा कार्यकर्ता मदीना और खालिदा खातून की टीम फाइलेरिया की दवा खिलाने के लिए पहुंची। दो बार से गांव की ही एक नई दुल्हन दवा नहीं खा रही थी। इस बात की जानकारी होने पर जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह के साथ पीसीआईके जिला समन्‍वयक आसिफ खान, सोशल मोबिलाइजेशन कोआर्डिनेटर संजय यादव, मलेरिया इंस्‍पेक्‍टर प्रेम प्रकाश कुमार मौके पर पहुंचे। आसिफ खान ने महिला से पूछा कि वह दवा क्‍यों नहीं खा रही हैं। महिला ने बताया कि उनकी अभी-अभी शादी हुई है, दवा खाने के बाद उसकी गर्भावस्‍था में कोई परेशानी न हो जाए। इसके बाद जिला मलेरिया अधिकारी व पीसीआईके कार्यकर्ताओं ने समझाया कि इस दवा के चलते कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है, केवल गर्भवती , दो साल से कम आयु के बच्‍चों और गंभीर बीमार मरीजों को ही यह दवा नहीं खानी है। अगर कोई हल्‍का साइड इफेक्‍ट दवा खाने से हो रहा है तो यह समझ लेना चाहिए कि आपके शरीर में फाइलेरिया के जीवाणु हैं और दवा पेट में जाने के बाद वह सक्रिय होकर दवा से संघर्ष कर रहे हैं। यह दवा नहीं फाइलेरिया का एक टीका है, जो आप सभी लोगों को फाइलेरिया के प्रकोप से बचाएगा। इसके बाद महिला ने खुद दवा खाया ही अपने पति को भी बुलवाकर खिलाया। दोनों की मौजूदगी देखकर आशा कार्यकर्ता ने लगे हाथ परिवार नियोजन की भी सलाह दे डाली। इसी तरह से कैथवलिया, लहुरादेव समेत दर्जनों स्‍थानों पर टीम ने जाकर दवा न खाने वाले छिटपुट लोगों को दवा का सेवन कराया ।

 

*मलेरिया अधिकारी ने स्‍वस्‍थ्‍य आदमी का भ्रम किया दूर*

मलेरिया इंस्‍पेक्‍टर प्रेम प्रकाश कुमार ने बताया कि लहुरा देवा गांव में एक व्‍यक्ति दवा खिलाने वाली टीम को वापस कर दे रहा था। इस बात की जानकारी आशा कार्यकर्ताओं ने जिला मलेरिया अधिकारी को दी । जिला मलेरिया अधिकारी अपनी टीम के साथ पहुंचे तो उस आदमी से पूछा गया कि आप दवा क्‍यों नहीं खा रहे हैं, उस आदमी ने बताया कि पिछले 10 साल से उसको बुखार तक नहीं हुआ है, वह दवा क्‍यों खाए, जब स्‍वस्‍थ है। इसके बाद जिला मलेरिया अधिकारी राम सिंह ने उसे फाइलेरिया के बारे में बताया तथा यह भी बताया कि आज आप स्‍वस्‍थ हैं, लेकिन यह पता नहीं कि आपके शरीर में फाइलेरिया के कीड़े हैं। एक दिन अचानक पैर और अंडकोष में सूजन आ जाएगी तो क्‍या करेंगे। इसका कोई इलाज नहीं है, इसे रोकने के लिए यह दवा खाना जरुरी है। इसके बाद उस आदमी ने तुरन्‍त ही दवा खा लिया।