Sunday, July 7, 2024
हेल्थ

सेवा और समर्पण से अपने कार्यों को करें नर्सेज, जनता करे सम्‍मान – सीएमओ

– विश्‍व नर्सेज डे पर मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी ने किया नर्सों को सम्‍मानित

संतकबीरनगर। मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने कहा कि नर्सिंग का कार्य सेवा और समर्पण से जुड़ा हुआ है। नर्सेज अपने दायित्‍वों का निर्वहन पूरे समर्पण के साथ करें। नर्स हमेशा यह चाहती है कि वह अपने मरीज को उत्‍तम स्‍वास्‍थ्‍य प्रदान करे। इसलिए आवश्‍यक है कि आम जनता धैर्य के साथ उसके कार्यों को देखे तथा उसका सम्‍मान करे।

यह बातें उन्‍होने विश्‍व नर्सेज दिवस ( 12 मई ) के अवसर पर सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र खलीलाबाद में नर्सेज को सम्‍मानित करते हुए कही। इस दौरान उन्‍होने आगे कहा कि नर्स हमारे समाज की एक सम्‍मानित चिकित्‍सा कर्मी है। वह चिकित्‍सा विभाग की रीढ़ होती है। इसलिए आवश्‍यक है कि वह अपने हर मरीज को उचित सम्‍मान देते हुए उसकी तीमारदारी करे।

इस दौरान सीएचसी खलीलाबाद के अधीक्षक डॉ आर एस यादव ने कहा कि नर्सेज का पूरे विश्‍व में सम्‍मान है। वह हर समय अपने मरीज की सेवा के लिए तत्‍पर रहती हैं। इसलिए उनको सम्‍मान देना हमारा कार्य है। इस दौरान सीएमओ ने स्‍टाफ नर्स कल्‍पना वर्मा, नीलम व जूही पाण्‍डेय को बुके देकर सम्‍मानित किया तथा उनके बेहतर भविष्‍य की कामना की। वहीं डॉ आर एस यादव ने इथिलेश यादव, नेहा चौधरी को सम्‍मानित किया।

इस अवसर पर एसीएमओ वेक्‍टर बार्न डिजीज डॉ वी पी पाण्‍डेय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान, डॉ रेनू यादव, बीपीएम खलीलाबाद अभय त्रिपाठी समेत अन्‍य लोग मौजूद रहे।

*क्यों मनाया जाता है नर्स दिवस ?*

नर्स दिवस दुनिया भर में नर्सों के योगदान का सम्मान और जश्न मनाने के लिए एक विशेष दिन है। यह दिवस हर साल 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती पर मनाया जाता है। विशेष दिन को इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्स द्वारा चुना गया था और1974 से आधिकारिक तौर पर मनाया जा रहा है। दिन के पीछे प्रेरणा ब्रिटिश नर्स और समाज सुधारक फ्लोरेंस नाइटिंगेल हैं जिन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र के सुधार के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।

*नर्स दिवस का थीम*

इस वर्ष नर्स दिवस की थीम ‘नर्स: ए वॉयस टू लीड – इन्वेस्ट इन नर्सिंग एंड आदर राइट्स टू सिक्योर ग्लोबल हेल्थ’ है।