Saturday, June 29, 2024
हेल्थ

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान आज से

जिले में 18 मई तक जगह-जगह कैम्प लगाकर बनाये जायेंगे कार्ड

बस्ती। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए गुरुवार से विशेष अभियान शुरू होगा। 18 मई तक चलने वाले इस अभियान के दौरान गांव-गांव में कैम्प लगाकर छूटे हुए लाभार्थियों लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। शासन के निर्देश पर आयुष्मान भारत योजना की जिला इकाई ने माइक्रो प्लॉन तैयार किया है।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित आयुष्मान कार्ड विहीन लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चार मई से 18 मई तक विशेष आयुष्मान पखवाड़ा चलाया जाए | पत्र में कहा गया है कि राज्य में अब तक लगभग 24 प्रतिशत लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बना है। 40.48 प्रतिशत परिवार ऐसे हैं, जिनमें कम से कम एक लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड है।
योजना के नोडल अधिकारी डॉ. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि योजना का लाभ लाभार्थी को तभी मिलता है जब उसके पास आयुष्मान कार्ड उपलब्ध हो। जनपद में कुल 27 प्रतिशत लाभार्थियों का कार्ड बनाया जा चुका है। 41 प्रतिशत लाभार्थी ऐसे हैं, जिनके परिवार में एक भी कार्ड नहीं बना है। अभियान में ऐसे लाभार्थियों को चिन्हित किया जाएगा जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उनका कार्ड बनवाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। लाभार्थियों की ग्राम वार सूची ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर सूची स्थानीय आशा कार्यकर्ता को भी उपलब्ध करा दी जाएगी। कैम्प के आयोजन से पूर्व आशा लाभार्थी को कैम्प स्थल व तिथि के बारे में सूचना देंगी तथा उसे यह भी बताएंगी कि वह कार्ड बनवाने के लिए अपने साथ आधार कार्ड व राशन कार्ड लेकर आएं। अगर किसी गांव में लक्षित लाभार्थियों की संख्या 50 से अधिक है तो वहां एक से अधिक बार कैम्प लगाया जाएगा या एक ही तिथि में दो अलग-अलग जगह पर कैम्प का आयोजन किया जाएगा। कैम्प का आयोजन पंचायत भवन, आंगनबाड़ी केंद्र सेंटर, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, विद्यालय भवन में किया जाएगा।

– कुल लाभार्थी परिवारों की संख्या- 2.72 लाख
– आयुष्मान कार्ड निर्गत-2.15 लाख
– योजना से लाभान्वित लाभार्थियों की संख्या- 16403