Friday, July 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

राज्यमंत्री ने की विभागीय कार्यों की समीक्षा

देवरिया (गंगामणि दीक्षित) महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिभा शुक्ला ने आज लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। बैठक में उन्होंने विभाग की लोककल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया और कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को प्राथमिकता दी जाए।
श्रीमती शुक्ला ने कहा कि प्रदेश सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों के उन्नयन पर निरंतर कार्य कर रही है। कार्ययोजना के पूर्ण होने के पश्चात सभी आंगनबाड़ी केंद्र आधुनिक सुविधाओं से युक्त अपने भवन में चलेंगे। आंगनबाड़ी केंद्रों को जनप्रतिनिधि गोद लें और उसे आधुनिक स्वरूप प्रदान करने में सहयोग दें। सभी ब्लॉकों में एक-एक आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र स्थापित किये जाये। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाएं पूरी पारदर्शिता के साथ लागू की जाए। यदि किसी तरह के भ्रष्टाचार की शिकायत मिली तो जीरो टॉलरेंस नीति के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
माननीय राज्य मंत्री ने कन्या सुमंगला योजना तथा विधवा पेंशन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ये योजनाएं प्रदेश सरकार की शीर्ष प्राथमिकता की योजनाएं हैं। कोई भी पात्र व्यक्ति इससे वंचित न हो यह सुनिश्चित किया जाए।
जिलाधिकारी जितेंद्र *प्रताप* सिंह ने कहा कि निजी संस्थाओं को सीएसआर फंड के माध्यम आंगनबाड़ी केंद्रों का आधुनिकीकरण एवं आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं का जमीनी क्रियान्वयन प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराया जाएगा।
जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय ने जनपद में विभागीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनपद में तीन पोषण पुनर्वास केंद्र क्रमशः रुद्रपुर, देसही देवरिया और देवरिया स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त सैम किट का वितरण जनपद के 2942 बच्चों में किया गया है। जनपद में 3243 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। 122 नए भवनों के निर्माण का प्रस्ताव शासन स्तर पर लंबित है, जिस पर माननीय मंत्री ने सहयोग का आश्वासन दिया। डीपीओ ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के कार्यों को परखने के लिए 10 बिंदुओं की मूल्यांकन प्रणाली लागू की गई है। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, डीपीओ प्रोबेशन अनिल कुमार सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे।