Sunday, May 19, 2024
हेल्थ

उपकेंद्रों पर भी सुरक्षित प्रसव के लिए स्टॉफ किया जाएगा दक्ष

– मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत हो रहा तीन दिवसीय नर्स मेंटर प्रशिक्षण

बस्तीा। आने वाले दिनों में उप स्वास्थ्य केंद्रों/डिलेवरी प्वाइंट पर तैनात स्टॉफ नर्स व एएनएम सुरक्षित प्रसव कराने के लिए पूरी तरह से दक्ष होंगी। इसके लिए एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। मातृ स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आयोजित प्रशिक्षण में बस्ती सहित बलिया, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर की कुल 26 नर्स मेंटर प्रतिभाग कर रही हैं। यहां से प्रशिक्षण हासिल कर यह नर्स मेंटर अपने जिलों में डिलेवरी प्वाइंट के स्टॉफ को प्रशिक्षित करेंगी। जिला मातृ सलाहकार राजकुमार की देख-रेख में प्रशिक्षण का आयोजन गुरुवार तक होगा।
डीपीएम राकेश पांडेय ने बताया कि प्रशिक्षण हासिल करने के बाद स्टॉफ नर्स सुरक्षित प्रसव कराने में निपुण हो सकेंगी। इसी के साथ नवजात को प्रसव के समय होने वाली समस्या से भी वह निपट सकेंगी। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य मातृ-शिशु मृत्यु को न्यूनतम करना है।
यूपीटीएसयू के प्रशिक्षक डॉ. सुरेश गुप्ता, डॉ. जगदीश ने कहा कि प्रसव के दौरान आम तौर से पोस्ट मार्टम हैम्रेज या चमकी की समस्या होती है। इसमें प्रसूता की जान जाने का भी खतरा होता है। इसके अलावा कभी-कभी प्रसव में निर्धारित समय से ज्यादा देरी होने लगती है। इस दशा में गर्भवती को तत्काल हॉयर सेंटर के लिए रेफर करने का प्रबंध करना चाहिए। सतर्कता बरत कर प्रसव के जोखिम को कम किया जा सकता है। गर्भवती की समय-समय पर जांच कराती रहें।
उन्होंने बताया कि नवजात के सांस लेने में देरी, नवजात का वजन कम होने या समय से पहले प्रसव होने से नवजात के लिए समस्या हो सकती है। ऐसी दशा में नवजात को तत्काल एसएनसीयू में भर्ती कराया जाना चाहिए। यूपीटीएसयू की डॉ. अर्चना, चिकित्साधिकारी डॉ. ए अहमद, प्रशिक्षक नर्स मेंटर प्रियंका व सिंधु ने भी प्रशिक्षण दिया।
पूजा सिंह, शालिनी मिश्रा, कंचन, प्रीती पांडेय, अंजुम, सुभावती, अंकिता तिवारी, रजनी पाल, सरिता चौधरी, आशा यादव,नीरज वर्मा, संध्या, नीलम सिंह, सविता राय, नीलम पांडेय प्रशिक्षण में शामिल रही।