Friday, July 5, 2024
गोरखपुर मण्डल

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई जनपद स्तरीय अंतर-विभागीय समिति की बैठक

देवरिया (गंगामणि दीक्षित) 24 मार्च।* जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय अंतर विभागीय समिति की बैठक विकास भवन के गांधी सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में संचारी रोगों की रोकथाम और मिशन दस्तक की सफलता के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
जिलाधिकारी श्री निरंजन ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 02 अप्रैल से 30 अप्रैल 2022 तथा दस्तक अभियान का प्रथम चरण 15 अप्रैल से 30 अप्रैल 2022 तक संचालित किया जायेगा। उन्होने कहा कि ब्लाक स्तर पर माइक्रोप्लान तैयार कर उसे 28 मार्च तक अनिवार्य रुप से उपलब्ध करा दिए जाए। साथ ही न्याय पंचायत स्तर पर आशा, आंगनवाडी कार्यकर्तियों की कार्यशाला/प्रशिक्षण भी आयोजित किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसमें अनिवार्य रुप से प्रभारी चिकित्साधिकारी या उनके प्रतिनिधि चिकित्सक अवश्य ही उपस्थित रहेगें।
जिलाधिकारी ने पंचायती राज विभाग को उथले हैंडपंप को विशेष रंग द्वारा चिन्हित किए जाने और ग्रामीण क्षेत्रों में साफ सफाई हेतु विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। नगर निकाय को नालियों की साफ-सफाई और फागिंग एवं एंटी लारवा के छिड़काव की कार्रवाई हेतु निर्देश दिए गए। बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि विद्यालय के छात्रों को प्रार्थना के समय इन रोगों से संबंधित जानकारी दी जाए, जिससे लोगों में जागरूकता आये। जिलाधिकारी ने मोहल्ला स्तर पर निगरानी समिति का गठन करके कोविड-19 संचारी रोग के प्रसार को रोकने को कहा पशु चिकित्सा अधिकारी को गांव में मौजूद सुअर बाड़े को बाहर करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। जन जागरूकता के माध्यम से क्षमता निर्माण पर विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लगने वाले श्रमबल जैसे आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाए। डेंगू के लारवा को नियंत्रित करने के लिए गम्बूजिया मछली के प्रयोग हेतु आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन दस्तक की सफलता के लिए 2 साल तक के बच्चों का नियमित टीकाकरण कराएं, घर के आस-पास साफ सफाई रखें, पूरी बांह वाली कमीज, पैंट और मोजे पहने, स्वच्छ पेयजल ही पीये, आसपास जलजमाव न होने दें, कुपोषित बच्चों के प्रति विशेष ध्यान रखें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक कुमार पांडेय, एसीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, डा संजय चन्द्र, डी वीपी सिंह, डब्लूएचओ के अंकुर सागवान, गुलजार त्यागी, डीपीएम राजेश गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष कुमार राय, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी पी एन सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।