Friday, June 28, 2024
हेल्थ

कोविड वैक्‍सीन की वायल को पहचानकर ही करें वैक्‍सीनेशन

-14 साल तक के बच्‍चों को सिर्फ कोर्वैक्‍स ही लगाएं , वायल पर लगा होता है लाल स्‍टीकर

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ इन्‍द्र विजय विश्‍वकर्मा ने कहा है कि जिले में जितने भी वैक्‍सीनेटर कोविड वैक्‍सीनेशन के लिए लगाए गए हैं वह कोविड वैक्‍सीन की वायल को पहचानकर ही वैक्‍सीनेशन करें। 14 साल तक के बच्‍चों को केवल कोर्बैक्‍स की ही डोज देनी है। इसके उपर लाल रंग के स्‍टीकर को देखकर इसे पहचाना जा सकता है। वहीं 15 से 18 साल तक के किशोर-किशोरियों को कोवैक्सीन की डोज देनी है, जबकि 18 साल से उपर की आयु के लोगों को कोविशील्‍ड या कोवैक्‍सीन की डोज दी जा सकती है।

यह बातें मुख्य चिकित्‍सा अधिकारी ने 12 से 14 साल तक के बच्‍चों के कोविड वैक्‍सीनेशन के सम्‍बन्‍ध में सीएमओ कार्यालय के सभागार में सभी प्रभारी चिकित्‍सा अधिकरियों की बैठक के दौरान कहीं। उन्‍होने बताया कि इस लक्ष्‍य को शीघ्र पूरा करने के लिए सभी चिकित्‍सा अधिकारी योजनाबद्ध तरीके से काम करें। विद्यालयों पर रुटीन के हिसाब से सत्र तय कर लें तथा बच्‍चों को कोविड वैक्‍सीन की डोज दें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एस रहमान ने बताया कि 12 से 14 साल तक के सभी बच्‍चों को कोविड से सुरक्षित करना हमारा लक्ष्‍य है, लेकिन इस बात को भी ध्‍यान में रखना होगा कि बच्‍चों को कोविड वैक्‍सीन देने के चक्‍कर में 15 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड वैक्‍सीन देने का कार्य भी प्रभावित न हो। वहीं अब गर्मी आ रही है, इसलिए कोविड वैक्‍सीन का तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच बनाए रखें, ताकि उसकी गुणवत्‍ता प्रभावित न हो। बच्‍चों को 0.5 एमएल अर्थात आधा मिलीलीटर की ही डोज दें।

इस दौरान अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी डॉ मोहन झा, जिला वैक्‍सीन मैनेजर इविन यूएनडीपी सुशील कुमार मौर्या, सभी ब्‍लाकों के प्रभारी चिकित्‍सा अधिकारी, बीपीएम, बीसीपीएम तथा वैक्‍सीनेशन से जुडे पार्टनर्स उपस्थि‍त रहे।

72655 बच्‍चों को दी जानी है कोर्बैक्‍स की डोज

सीएमओ ने बताया कि जनपद में 12 से 14 वर्ष आयुवर्ग के 72655 बच्‍चों को कोर्बैक्‍स वैक्‍सीन की डोज दी जानी है। इसकी पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगायी जाएगी। बच्चों के लिए भी कोविड का टीका सुरक्षित और असरदार है ।