Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

3.39 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की ड्राप

बस्ती। जिले में पल्स पोलियो अभियान का आगाज रविवार से होगा। इसके तहत जिले भर के 3.39 लाख 339856 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। शून्य से पांच साल तक के सभी बच्चों को अनिवार्य रूप से ड्राप पिलाकर उन्हें पोलियो से प्रतिरक्षित किया जाएगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि सभी ब्लॉक पर माइक्रो प्लॉन तैयार कर लिया गया है। 20 मार्च को बूथ दिवस मनाया जाएगा। जिन घरों में पांच साल तक के बच्चे हैं, उन परिवार के लोगों को उस दिन बूथ पर जाकर अपने बच्चों को ड्राप जरूर पिलानी चाहिए। उन्होंने बताया कि इसके अगले दिन से 26 मार्च तक स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर पोलियो ड्राप पिलाएंगी। अगर किसी कारण से किसी बच्चे को ड्राप नहीं पिलाई जा सकी है तो भ्रमण टीम से पोलियो ड्राप जरूर पिलवाएं। पोलियो का ड्रॉप सुरक्षित और असरदार है । इसका कोई नकारात्मक असर नहीं पड़ता है।

सीएमओ डॉ. चंद्रशेखर ने बताया कि जिले को 4.69 लाख पोलियो ड्राप प्राप्त हुई है। सभी ब्लॉक को पोलियो ड्राप पहुंचवा दी गई है, जिसे वहां वैक्सीन स्टोर में इसे सुरक्षित रखा गया है। बूथ दिवस पर वैक्सीन स्टोर से इसका वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान की मॉनीटरिंग के लिए विभागीय अधिकारियों को लगाया गया है। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन व यूनिसेफ की टीम भी अभियान पर नजर रखेंगी। उन्होंने सभी ग्राम प्रधानों, सभासदों, जनप्रतिनिधियों व सामाजिक संगठनों से अभियान को कामयाब बनाने की अपील की है।

2014 में भारत घोषित हुआ पोलियो मुक्त
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि भारत को 27 मार्च 2014 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा पोलियो मुक्त घोषित किया जा चुका है। पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में वर्ष 2011 में पोलियो का सबसे आखिरी मामला आया था। भारत सरकार की ओर से लगातार चलाई जा रही पल्स पोलियो मुहिम का परिणाम रहा कि देश पोलियो मुक्त घोषित हुआ। भविष्य में कोई नया मामला न निकले इसके लिए जरूरी है कि जब भी यह अभियान चले शून्य से पांच साल तक के शत-प्रतिशत बच्चों को ड्राप पिलाई जाए। उन्होंने बताया कि नियमित टीकाकरण में पोलियो टीका भी शामिल है। पल्स पोलियो अभियान चलाकर इसे और मजबूती प्रदान की जाती है।