Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

सेवानिवृत्त शिक्षकों की पेंशन पत्रावली नहीं भेज रहे हैं डीआईओएस-संजय द्विवेदी

सेमरियावां (संतकबीरनगर) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के मंडलीय मंत्री संजय द्विवेदी ने कहा है कि दो वर्ष बाद भी सैकड़ों शिक्षकों को उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के बकाया पारिश्रमिक का भुगतान नहीं हो पा रहा है। 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो रहे 13 शिक्षकों में से 7 की पेंशन पत्रावली उप शिक्षा निदेशक कार्यालय नहीं भेजी जा रही है, जिसे किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
श्री द्विवेदी बुधवार को ए.एच. एग्री. इंटर कॉलेज दुधारा में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि उप शिक्षा निदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जगतगुरु शंकराचार्य इंटर कॉलेज मेंहदावल के शिक्षक गोपाल जी सिंह, मेंहदुपार के शिक्षक विक्रमादित्य, पचपेड़वा के शिक्षक हरि नारायण पांडेय, सिहटीकर के शिक्षक बैजनाथ यादव, रामवापुर सरकारी के शिक्षक जगराम चौधरी, मेहदूपार के शिक्षक नागेंद्र प्रसाद पांडेय व निघुरी के शिक्षक लियाकत हुसैन के पेंशन की पत्रावली कार्यालय में नहीं पहुंची है।
श्री द्विवेदी ने बताया कि उमरिया इंटर कॉलेज के प्रधान लिपिक चंद्र प्रकाश यादव 31 दिसंबर 2021 को ही सेवानिवृत्त हुए हैं, उनकी अपूर्ण पेंशन पत्रावली उप शिक्षा निदेशक कार्यालय को प्रेषित की गई थी जिसे आपत्ति के साथ पुनः जिला विद्यालय निरीक्षक को वापस कर दी गई है।
श्री द्विवेदी ने कहा कि बखिरा इंटर कॉलेज के शिक्षक बृजेश कुमार पांडेय की पदोन्नति 2 माह पूर्व संयुक्त शिक्षा निदेशक के द्वारा की गई है किंतु अभी तक जिला विद्यालय निरीक्षक के द्वारा उनकी पदोन्नति के संदर्भ में जॉइनिंग लेटर निर्गत नहीं किया जा रहा है। नवनियुक्त शिक्षकों के एरियर बिल का भी भुगतान जानबूझ कर नहीं किया जा रहा है। राष्ट्रीय इंटर कॉलेज पारस नगर बेलहर के प्रधानाचार्य पिकुल भारद्वाज को तदर्थ प्रधानाचार्य का वेतन व सहायक अध्यापक जितेंद्र कुमार को चयन वेतनमान की पत्रावली संस्था से नहीं भेजी जा रही है।
बैठक में गिरिजा नंद यादव, मोहीबुल्लाह खान, मुनीर आलम, कमर आलम, अरशद जलाल, अनिल चौधरी, फसीहुद्दीन, मोहम्मद शाहिद, मोहम्मद परवेज अख्तर, अब्दुल सलाम, ओबेदुल्लाह, अभय शंकर शुक्ला, मंतोष कुमार मौर्या, विनोद उपाध्याय, विनोद चौरसिया, गोपाल जी सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।