Monday, July 8, 2024
बस्ती मण्डल

तम्बाकू मुक्त शिक्षण अभियान जागरूकता के लिये विमर्श

महाविद्यालय को तम्बाकू मुक्त करने के लिये दिलाई शपथ

बस्ती। सोमवार को शिव हर्ष किसान पीजी कॉलेज में राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत चलाए जा रहे तम्बाकू मुक्त शिक्षण अभियान के तहत विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया गया।
होप इनीशिएटिव लखनऊ एवं जिला तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी के दिशा निर्देशन में आयोजित कार्यक्रम में तम्बाकू से होने वाली हानियों की जानकारी देने के साथ ही इससे बचाव का सुझाव दिया गया।
शिव हर्ष किसान पीजी महाविद्यालय में उपस्थित छात्र छात्राओं प्राध्यापकों के बीच कार्यक्रम के उद्देश्य के बारे में विस्तार से चर्चा की गई, और तंबाकू के दुष्प्रभाव स्वास्थ्य पर क्या हो रहे हैं इसके लिए छात्र-छात्राओं द्वारा इस पर चर्चा की गई। चर्चा का माध्यम भाषण, स्लोगन, रंगोली, कविता, नाटक रहा। उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं प्राध्यापकों को मुख्य अतिथि डॉ कुलदीप मिश्र चेयरमैन राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएसन के द्वारा शपथ दिलाई गई।
इस मौके पर बिशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएसन के प्रदेश सचिव अभय देव शुक्ल ने कहाँ की देश के युवा पीढ़ी तेजी से नशे की तरफ आकर्षित हो रही है ऐसे मे समाज के प्रबुद्ध वर्ग के लोगों को आगे आना बेहद काबिले तारीफ है । ऐसे कार्यक्रम को जिले में क्रमवार संचालित किये जाने की बेहद आवश्यकता है । शपथ में इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि हम सभी महाविद्यालय को तंबाकू मुक्त रखेंगे और समाज को तंबाकू के उपयोग और उनसे होने वाले दुष्प्रभाव को समाज में जागरूक करेंगे। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर रीना पाठक ने सभी अतिथियों , आयोजक हेल्थ ओरिएंटेड प्रोग्राम एंड एजुकेशन इनीशिएटिव लखनऊ के सभी अधिकारियों को प्रतिभाग करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक रघुवंश मणि त्रिपाठी, डॉ. ओपी सिंह, हनुमान प्रसाद चौधरी, डॉ प्रदीप कुमार, डॉ. बलराम गुप्ता, डॉ. गोपाल जी कुशवाहा, डॉ सुष्मिता श्रीवास्तव डॉ. सपना रानी , डॉ धर्मेंद्र सिंह, डॉक्टर त्रिलोकी नाथ डॉ धर्मेंद्र कुमार सिंह एवं महाविद्यालय के अन्य कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया कार्यक्रम आयोजन सचिव डॉ अश्वनी कुमार श्रीवास्तव ने सभी के सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया यह जानकारी मीडिया प्रभारी डॉ शिवेंद्र मोहन पाण्डेय ने दी है।