Thursday, July 4, 2024
बस्ती मण्डल

शिक्षक अभिभावक सम्मेलन व विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन सम्पन्न

कलवारी/बस्ती। बीडी ग्लोबल सीनियर सेकेंडरी स्कूल अक्सडा बस्ती में शिक्षक अभिभावक सम्मेलन व विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। आधुनिक शिक्षा में अभिभावक की भूमिका विषय पर सामूहिक संगोष्ठी हुई। संगोष्ठी में अभिभावकों ने प्रधानाचार्य संजय सिंह व विद्यालय के निदेशक इं श्याम लाल चौधरी तथा शिक्षकों से आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर अनेक प्रश्न पर चर्चा हुई। उनके द्वारा पूछे गए प्रश्न अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर थी। परिचर्चा में प्रधानाचार्य श्री सिंह ने कहा कि विद्यालय का चयन करते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चयनित विद्यालय वैश्विक स्तर पर छात्र को आगे बढ़ाने में मदद करता है या नहीं।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ऐसे विद्यालयों की स्थापना करने का समय आ गया है कि बच्चा मात्र शिक्षकों के मार्गदर्शन पर ही आश्रित ना हो। उसके सर्वांगीण विकास में अभिभावक व शिक्षक भी भागीदार बनें। विद्यालय की रचनात्मक, सृजनात्मक गतिविधियों की प्रत्यक्ष जानकारी भी अभिभावकों को होनी चाहिए। जिससे विद्यालय व अभिभावक दोनों के मानसिक विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें। श्री सिंह ने कहा कि हमारा विद्यालय 21वीं सदी के भौतिक संसाधनों के मापदंडों पर खरा उतरता है जिसकी आधुनिक शिक्षा प्रणाली में महती आवश्यकता है। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रबंधक एवं निदेशक इं श्याम लाल चौधरी ने विज्ञान प्रदर्शनी को बाल मेला की संज्ञा देते हुए सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी।
विज्ञान अध्यापिका निधी शुक्ला के नेतृत्व में विद्यालय की छात्रा पूर्णिमा, अंशिका, काजल, मांडवी, नाजिया, रागिनी, अनीशा, सुकृती आदर्श, आनन्द, अनमोल, आकाश, आदित्य, सक्षम, प्रिंस, मुबासिर, अर्पिता, आयुषी, वैदेही, समीक्षा, अब्दुर्रहमान, आनन्द, सुमित, राणा पुरजीत प्रताप सिंह, आशुतोष सिंह, समरीन खान, रौनक नाज, रिचा चौधरी, प्रज्ञा कसौधन, दिव्यांशी, सबीहा, नाजिया, संजना, मनजीत आदि छात्र-छात्राओं ने विज्ञान प्रदर्शनी में भाग लिया।
इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापक विकास त्रिपाठी, दुर्गेश गुप्ता, जगराम यादव, शीला पाण्डेय, रचना जयसवाल जानकी, अनुश्री, शीला पटेल, अर्चना पाण्डेय, प्रियंका सिंह, जितेन्द्र शुक्ल, शादाब व महेश चौधरी सहित विद्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहे।