Saturday, June 29, 2024
हेल्थ

बच्चों को प्रतिदिन नियमित शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें-रंजीत श्रीवास्तव

बस्ती।आज अंतर्राष्ट्रीय बचपन कैंसर दिवस पर समाज में स्वास्थ, चिकित्सा एवं शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही सामाजिक संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं रेडक्रॉस ट्रेनर रंजीत श्रीवास्तव ने बचपन में होने वाले कैंसर के बारे कुछ आम जनमानस को कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए इसे रोकने की भी अपील की है| जिससे बचपन में होने वाले कैंसर जैसी भयानक बीमारी को अधिक से अधिक रोका जा सके |

रंजीत श्रीवास्तव ने बताया की हर वर्ष पूरे विश्व में आज के दिन यह दिवस मनाया जाता है जिससे जिससे इस बीमारी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जानकारी पहुँचा कर आम जनमानस की सुरक्षा की जा सके | अंतर्राष्ट्रीय बचपन कैंसर दिवस का मुख्य उद्देश्य बच्चों के कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करना है। जागरूकता बीमारी की घटनाओं को कम करने और इसकी रोकथाम के लिए पहला कदम है। हम लोगों में जागरूकता पैदा कर सकते हैं और अपने परिवार को स्वस्थ आदतें सिखा सकते हैं। ये जीवन भर कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती हैं।

रंजीत श्रीवास्तव ने बताया कि बचपन में कैंसर होने पर सामान्य कारक जीन होता है। विकिरण का जीन पर प्रभाव, म्यूटेशन आदि बचपन के कैंसर का कारण बन सकते हैं। प्रारंभिक निदान से बचपन के कैंसर के कारण जटिलताओं और मृत्यु को रोकने में भी मदद कर सकता है। आंकड़ों के अनुसार पिछले 40 वर्षों में, बच्चों के कैंसर के लिए कुल जीवित रहने की दर 10 प्रतिशत से बढ़कर आज लगभग 90 प्रतिशत हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, जिन बच्चों में कैंसर का पता चला है, वे जीवित नहीं रह पाते हैं। बचपन में होने वाले कुछ समान्य लक्षण कहीं भी कोई भी गांठ, पेट का भरा होना, त्वचा का खुरदरा होना, सांस की तकलीफ आदि हो सकती है |

रंजीत श्रीवास्तव ने बताया कि तम्बाकू का उपयोग लगभग 22% कैंसर से होने वाली मौतों का कारण है। 10% मोटापा, खराब आहार, शारीरिक गतिविधि की कमी या शराब के अत्यधिक सेवन के कारण होते हैं। अन्य कारकों में कुछ संक्रमण, आयनित विकिरण और पर्यावरण प्रदूषकों का संपर्क शामिल हैं।
ऐसे भयावह वीमारी से बचने के लिए पूरे परिवार के लिए स्वस्थ खाने की आदतों को प्रेरित करें | एक आहार को प्रोत्साहित करें जो फलों और सब्जियों से भरा हो। फास्ट फूड खाने और अधिक संसाधित मीट से बचें या सीमित करें। त्वचा को धूप से बचाएं, रोजाना सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। सनस्क्रीन के अलावा टोपी और धूप के चश्मे का भी इस्तेमाल करें। एक स्वस्थ वजन बनाए रखें क्युकि मोटापा कई कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के भीतर वजन रखें। बच्चों को प्रतिदिन नियमित शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। और बच्चों को सिगरेट के धुएं से बचाएं।