Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

 सूर्या इंटरनेशनल अकैडमी खलीलाबाद में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

-देश के जवानों की कुर्बानी को यह देश से कभी नहीं भुला सकता है-उदय प्रताप चतुर्वेदी

संतकबीरनगर।(कालिन्दी मिश्रा) खलीलाबाद स्थित सूर्या इंटरनेशनल अकैडमी में बतौर मुख्य अतिथि रहे सूर्या स्कूल के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर उदय प्रताप चतुर्वेदी व विद्यालय की प्रबंध निदेशका सविता चतुर्वेदी, बेटे अखंड प्रताप चतुर्वेदी ने स्कूल परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और झंडे को सलामी दी। उदय प्रताप चतुर्वेदी ने देश के इस73 वें गणतंत्र दिवस पर शहीदों को नमन किया और सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज 73वां गणतंत्र दिवस पूरा देश बड़े धूमधाम से मना रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हम अपना 73 वॉ गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।

क्योंकि भारत में कानून का राज्य स्थापित करने के लिए भारतीय संविधान सभा ने 1949 में इसे अपनाया था और 26 जनवरी 1950 में इसे लागू करके भारत एक लोकतांत्रिक देश बन गया था। हमारा देश इसके साथ ही विश्व के सबसे बड़े प्रजातंत्र देश बन गया था। उन्होंने कहा कि गणतंत्र का अर्थ है देश में सभी देशवासियों के लिए समान व्यवस्था और कानून स्थापित करना, हमारे देश में सभी धर्मों को, संप्रदायों को समान अधिकार और स्थान दिया गया है। उन्होंने कहा कि हम सभी के लिए 26 जनवरी एक गौरव पूर्ण दिन है।
कार्यक्रम में पहुंचे जिला पंचायत अध्यक्ष बलराम यादव ने झंडे को सलामी देते हुए कहा कि यह दिन बहुत ही खुशी और उल्लास का है। उन्होंने कहा कि यह पर्व एकजुटता और आपसी प्रेमभाव से रहने की सलाह देती हैं। भारत में अनेकता में एकता पाई जाती है। उन्होंने कहा कि हमारा भारत एक ऐसा देश है जहां हर नागरिक को पूरी तरह स्वतंत्रता प्राप्त है।
यहां पर स्कूल के अध्यापकों द्वारा देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किए।छात्राओं ने गणतंत्र दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।