Wednesday, June 26, 2024
बस्ती मण्डल

जनपद के सभी सरकारी कार्यालयों एवं विद्यालयों में धूम-धाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

-डीएम ने पुलिस लाइन में परेड सलामी लेने के पश्चात सभी को दी गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

-गणतंत्र दिवस के अवसर पर डीएम व एसपी द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी, पत्रकार, कर्मचारी व छात्र/छात्राओ को पुरस्कृत कर किया गया सम्मानित।

संत कबीर नगर।(कालिन्दी मिश्रा) 73वां गणतंत्र दिवस जनपद में श्रद्धा, हर्षोल्लास एवं देशभक्ति के वातावरण में मनाया गया। इस राष्ट्रीय पावन पर्व के उपलक्ष्य में जनपद में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल जनपदवासियों को हार्दिक शुभकामानाएं एवं बधाई दिया है।
73वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में प्रातः 08ः15 बजे स्कूली बच्चों की प्रभात फेरिया आयोजित हुयी। समस्त सरकारी भवनों पर प्रातः 08ः30 बजे ध्वजारोहण किया गया। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने ध्वजारोहण के उपरान्त राष्ट्रगान एवं संविधान के प्रति निष्ठा और राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी एस0एन0 श्रीवास्तव ने ध्वजारोहण किया।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों एवं मीडिया बंधुओं को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि आजाद भारत के रूप में 72 वर्ष पूर्ण कर चुका हमारा देश पूरी दुनिया में आज एक परिपक्व राष्ट्र के रूप में भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी से मुकाबला करने में भी हमारे देश ने दुनिया के सामने मिसाल पेश की है। उन्होंने आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान करने की अपील किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह सहित अन्य गणमान्य लोगों ने देश की आजादी के शहीदांे को नमन और उनके संघर्षो की याद दिलाते हुए धर्म, जाति, भाषा, एवं क्षेत्रवाद से उपर उठकर देशवाद के रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार पवन कुमार श्रीवास्तव, समाजसेवी शिव कुमार गुप्ता, सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
गणतंत्र दिवस के अवसर पुलिस लाइन में महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किये गये। यहां पर मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल व पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ ने ध्वजारोहण के उपरान्त पुलिस परेड की सलामी ली। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने अपने सम्बोधन में भारत को आजादी दिलाने में बीर सपूत क्रातिकारियों और महापुरूषों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि हमारे संविधान में सभी धर्मो, जातियों, एवं वर्गाे का सम्मान एवं स्वाभिमान समाहित है। उन्होंने देश की सीमाओं पर वाह्य शक्तियों की कुदृष्टि का मुहतोड़ जबाव देने वाले जाबांज सैनिकों और आंतरिक सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था के प्रहरी पुलिस जवानों को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए देश में गणतंत्र के फलने-फूलने की कामना की, कहा कि हमारे पुलिस के जवानों की निष्ठा एवं समर्पण के साथ सुरक्षित और भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराने का ही परिणाम है कि विषम परिस्थितियों मे भी हमारे सम्मानित जनपदवासियों का मनोबल हमेशा ऊचां रहा है। उन्होंने कहा कि चाहे कोरोना संक्रमण कॉल रहा हो अथवा किसी भी संकट के दौरान हमारे पुलिस जवानों ने अपने कर्तव्य, मानव सेवा एवं देशभक्ति का मिसाल कायम किया है। आयोजित समारोह में सराहनीय कार्यो के लिए रजनी सॉव, वरिष्ठ पत्रकार पवन श्रीवास्तव सहित पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान बच्चों ने खूबसूरत अंदाज में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं नृत्य आदि प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर मा0 जनपद न्यायाधीश लक्ष्मीकान्त शुक्ल, अपर जिला जज, न्यायिक अधिकारीगण एवं जनपद स्तरीय अधिकारीगण व गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहें।
73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जनपद के तहसीलों और समस्त विकास खण्डों एवं विद्यालयों पर विविध कार्यक्रम आयोजित किये गये जिसमें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास का स्मरण करते हुए वक्ताओं ने राष्ट्र की एकता और अखण्डता को कायम रखने का संकल्प दोहराया तथा देश को संविधान की भावना के अनुरूप समाजिक समरसता के रास्ते पर आगे ले जाने का संकल्प लिया। जनपद में विभिन्न जगहों पर शहीद स्मारकों एवं महापुरूषांे की प्रतिमाओं परा माल्यापर्ण एवं पुष्पार्चन किया गया। इस उपलक्ष्य में विभिन्न स्थलों पर पर्यावरण संरक्षा के उद्देश्य से वृक्षारोपण के कार्यक्रम भी संयोजित कराये गये। विभिन्न सामाजिक संगठनों के माध्यम से चिकित्सालयों पर फल वितरण का कार्यक्रम रखा गया। इस अवसर पर आयोजित समस्त समारोहों/कार्यक्रमों के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूर्ण रूप से अनुपालन सुनिश्चित किया गया।