Wednesday, May 8, 2024
हेल्थ

छह विकल्पों के जरिये करें कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट में सुधार

मिशन निदेशक ने पत्र जारी कर दिये हैं दिशा-निर्देश

गोरखपुर।(गुरूमीत सिंह)अगर किसी के कोविड टीकाकरण सर्टिफिकेट में कोई त्रुटि रह गयी है तो वह छह विकल्पों के जरिये सर्टिफिकेट में सुधार कर सकता है । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक ने पत्र जारी कर इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश दिये हैं । पत्र के अनुसार लाभार्थी अधिकतम दो बार परिवर्तन का अनुरोध कर सकते हैं और इसकी स्वीकृति जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से ही प्राप्त होगी ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एएन प्रसाद ने पत्र की पुष्टि करते हुए बताया कि सुधार के लिए सबसे पहले इंटरनेट ब्राउजर पर कोविन डॉट जीओवी डॉट इन टॉइप करना होगा । पोर्टल खुलने के बाद होम पेज के ऊपर दायें कोने पर रजिस्टर या साइन इन ऑप्शन को क्लिक करना होगा । इसके बाद लॉगिन पेज पर वह मोबाइल नंबर डालेंगे जिससे टीकाकरण करवाया गया है और प्राप्त छह अंकों की ओटीपी दर्ज करेंगे । इसके बाद लाभार्थी को अपनी प्रोफाइल और टीकाकरण की स्थिति दिखाई देगी । अगर लाभार्थी को कोई सुधार करना है तो उसे पेज पर ऊपर दायीं ओर रेज एन इश्यू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद सुधार के लिए लाभार्थी को छह विकल्प प्राप्त होंगे ।

*यह होंगे छह विकल्प*

• नाम, आयु, लिंग, फोटो आईडी में से एक बार में किन्हीं दो त्रुटियों को सुधारने के लिए ऑप्शन एक के जरिये मदद मिलेगी ।
• सर्टिफिकेट मर्जिंग जैसे प्रथम डोज के दो सर्टिफिकेट (अलग-अलग मोबाइल नंबर या आईडी से निर्गत) होने पर अंतिम सर्टिफिकेट प्राप्त करने में मर्ज करने में ऑप्शन दो से मदद ली जाएगी ।
• विदेश यात्रा के लिए अन्य आईडी को पासपोर्ट विवरण से रिप्लेस करने में ऑप्शन तीन मददगार होगा।
• यदि किसी अज्ञात लाभार्थी द्वारा किसी के मोबाइल नंबर से पंजीकरण किया गया हो तो उसे अपने मोबाइल नंबर से डी लिंक करने का अनुरोध ऑप्शन चार से होगा ।
• पंजीकृत मोबाइल नंबर में बदलाव के लिए ऑप्शन पांच का चुनाव करेंगे ।
• सर्टिफिकेट दोबारा डाउनलोड (यदि सर्टिफिकेट में दोनों डोज एक ही या कोई भी दिनांक अंकित न हो) करने के लिए ऑप्शन छह का इस्तेमाल होगा ।

*जिला प्रतिरक्षण अधिकारी करेंगे अनुमोदन*

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे का कहना है कि शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार लाभार्थी द्वारा सर्टिफिकेट में सुधार के लिए किये गये प्रतिवेदन जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को पोर्टल पर दिखाई देंगे । उनके स्तर से ही प्रतिदिन ऐसे प्रतिवेदन पर कार्यवाही की जाएगी । पोर्टल के जरिये संशोधन होने में दिक्कत होने पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी कार्यालय संपर्क किया जा सकता है ।