Saturday, June 29, 2024
हेल्थ

‘मंत्र’ पर जानेंगे जच्चा-बच्चा का स्वास्थ्य

बस्ती।स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी अब डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिल रहा है। हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘मंत्र’ (मां और नवजात ट्रैकिंग एप्लीकेशन) को लॉन्च किया है। इसी क्रम में शुक्रवार को एएनएमटीसी सभागार में सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों, ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक, नर्स मेंटर, और जिला महिला स्टाफ नर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण यूनिसेफ के मंडली पर्यवेक्षक सुरेंद्र शुक्ला द्वारा दिया गया ।

इस दौरान बताया गया कि गर्भवती और नवजात शिशु के स्वास्थ्य जांच की जानकारी मंत्र ऐप से मिलेगी। गर्भवती की समस्त स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट मंत्र एप पर अपलोड की जाएगी, जिससे जच्चा बच्चा के स्वास्थ्य ट्रैकिंग में पारदर्शिता आ सके।

प्रशिक्षण के दौरान मौजूद नवागत मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर ने कहा कि प्रसव के लिए सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने पर वहां मौजूद नर्स मेंटर या स्टॉप नर्स गर्भवती के प्रसव के जटिलताओं को मंत्र ऐप में भरेंगी। इसके साथ ही नवजात का डाटा भी एप पर भरा जाएगा सीएमओ ने बताया कि जनपद स्तर पर प्रशिक्षण ले चुके चिकित्सीय व स्वास्थ्य कर्मी सामुदायिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप केंद्रों पर तैनात एएनएम स्टाफ नर्स और नर्स मेंटर को इस ऐप के संबंध में प्रशिक्षण देंगे जिससे सभी लाभार्थियों का डाटा ऑनलाइन फीड करने में मदद मिलेगी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सीके वर्मा ने कहा कि प्रसव के दौरान गर्भवती को अगर जटिलता होती है तो उसे मंत्र ऐप में भरकर जिला चिकित्सालय या मेडिकल कॉलेज भेजा जा सकेगा प्रसव के बाद नवजात में होने वाली जटिलताओं को ए पर भरने के बाद उसको उच्च स्वास्थ्य इकाइयों पर संदर्भित किया जाएगा जहां पर उसे इलाज मिलेगा। प्रशिक्षण के दौरान मंडलीय पर्यवेक्षक यूनिसेफ के द्वारा बताया गया कि महिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आने पर सबसे पहले इस ऐप के माध्यम से गर्भवती और नवजात का स्वास्थ्य संबंधी सभी डाटा ऑनलाइन तत्काल भरा जाएगा ऐप के माध्यम से जिला और प्रदेश स्तर से गर्भवती के प्रसव प्रांत नवजात की मॉनिटरिंग की जाएगी अगर कहीं कोई परेशानी आती है तो उसका निराकरण किया जाएगा।

प्रशिक्षण के दौरान मंडल/ जनपद स्तर से यूनिसेफ के आलोक राय एवं मनोज श्रीवास्तव एवं जिला प्रबंधन इकाई एनएचएम के अधिकारी उपस्थित रहे।