Saturday, June 22, 2024
हेल्थ

डिलीवरी के बाद सेहत ही नहीं, स्किन भी करें पूरी केयर

हेल्थ| जब एक महिला मां बनती है तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। गर्भावस्था से लेकर प्रसव के बाद महिला को अपनी सेहत का अतिरिक्त ध्यान रखने की जरूरत होती है। अमूमन देखने में आता है कि अपने स्वास्थ्य व नवजात शिशु का ध्यान रखने के चक्कर में महिला इतना बिजी हो जाती है कि वह अपनी स्किन की उपेक्षा करने लगती है। लेकिन हमेशा की तरह आपकी स्किन भी केयर मांगती है। इतना ही नहीं, इस दौर में महिला को कभी देर रात तक जागना पड़ता है तो कभी उसका पूरा दिन काफी बिजी और तनावपूर्ण होता है, जिसका असर उसकी स्किन पर भी नजर आता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन का भी पूरा ख्याल रखें। तो चलिए आज हम आपको न्यू मॉम के लिए कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं−

 

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अमूमन महिलाएं अपनी स्किन की क्लीनिंग पर पूरा ध्यान नहीं देतीं। जबकि, स्किन को क्लीन करना बेहद ही आवश्यक है। आप भले ही घर में हैं या फिर आपने जॉब पर जाना शुरू कर दिया है, लेकिन क्लींजिंग के जरिए आप अपनी स्किन पर मौजूद सभी तरह की गंदगी को आसानी से दूर कर सकती हैं। क्लींजिंग के आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किसी फेस वॉश का चयन कर सकती है। दिन में दो बार स्किन को क्लीन करना काफी है।

मॉइश्चराइज

क्लीनिंग के बाद बारी आती है स्किन को मॉइश्चराइज करने की। इसके लिए आप किसी अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा स्किन को हाइडेट करने के लिए आप दिनभर में खूब सारा पानी पीएं। यह आपकी स्किन व सेहत दोनों को ही लाभ पहुंचाएगा। स्किन को हाइडेट करने के साथ−साथ उसे ग्लोइंग बनाने में पानी का एक अहम् रोल होता है।

ऐसा हो आपका मेकअप

स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि अब आप एक मां बन चुकी हैं और इसलिए शायद आपके पास इतना वक्त ना हो कि आप मेकअप करने में काफी समय व्यतीत करें। इसके लिए आपको मेकअप को कुछ ऐसा करना चाहिए, जिसमें आपको काफी कम समय लगे और रिजल्ट भी बेस्ट मिले। मसलन, आप ऐसा फाउंडेशन चुनें, जिसमें एसपीएफ शामिल हो। इससे आपको एसपीएफ और फाउंडेशप अप्लाई करने के लिए अलग−अलग समय व्यतीत नहीं करना पड़ेगा।

 

मिताली जैन