Thursday, July 4, 2024
बस्ती मण्डल

गन्ने की नर्सरी व बुवाई कार्य का प्रधान प्रबंधक ने लिया जायजा

बस्ती। शरदकालीन गन्ना बुवाई पर जोर देते हुए उत्पादन बढ़ाने की शासन के मंशा के अनुरूप बुधवार को विभागीय अधिकारियों ने क्षेत्र का भ्रमण कर जायजा लिया। उत्तर प्रदेश राज्य चीनी एवं गन्ना विकास निगम लि0 के प्रधान प्रबंधक सह मुख्य गन्ना सलाहकार संजय गुप्त व उप गन्ना आयुक्त पूर्वी क्षेत्र उषा पाल ने मुण्डेरवा चीनी मिल के गन्ना परिक्षेत्र के आधा दर्जन गांवों का दौरा की।इस दौरान किसानों द्वारा तैयार किए गए सिडलिंग व बुवाई कार्य का जायजा लेते हुए अधिकारियों ने उन्नत बीज के प्रयोग के लिए किसानों का उत्साहबर्द्धन किया। प्रधान प्रबन्धक ब्रजेन्द्र द्विवेदी ने गन्ना विकास से जुड़े कर्मियों को निर्देषित किया कि शासन एवं चीनी मिल द्वारा किसानों के हित में संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने में सहयोग प्रदान करें।

मुख्य गन्ना सलाहकार संजय गुप्त ने ग्राम नगरा बौड़ियार में कृषक सच्चिदानंद शुक्ल द्वारा पांच एकड ़गन्ना बुवाई के लिए तैयार किए जा रहे खेत का मुवायना किया। इस दौरान उन्होंने किसान के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि सरकार उन्नत प्रजाति की बीज बुवाई पर जोर दे रही है। जिससे की किसानों को कम लागत में बेहतर उपज हासिल हो सके। साथ ही मिल प्रबंधन को भी चीनी का बेहतर परता मिल सके। इसके अलावा श्री गुप्त ने ग्राम गरथवलिया में जवाहर चैधरी द्वारा 0.800 हेक्टेयर क्षेत्र में किए जा रहे को. लख.94184 प्रजाति की गन्ना बुवाई कार्य का जायजा लिए। इस दौरान सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत की।

उप गन्ना आयुक्त पूर्वी क्षेत्र उषा पाल ने शोभनपार व धरहरा गोचना के किसानों द्वारा की जा रही गन्ना बुवाई का मौके पर जाकर मुवायना की।इस दौरान गन्ने की बुवाई व उसके पूर्व तैयार किए गए नर्सरी का अवलोकन की तथा आवश्यक सुझाव भी दी। उन्होंने कहा कि गन्ना उत्पादन बढ़ाने के लिए किया गया प्रयास सराहनीय है।इस पर हमें लगातार जोर देना होगा। साथ ही यह भी कोशिश रहे की किसानों को कम लागत में बेहतर उपज हासिल हो सके। इसके लिए दोहरी फसल अनिवार्य रूप से बोएं। इस दौरान यस पी मिश्र गन्ना सलाहकार ने कृषकों को शरद कालीन गन्ना की अधिकाधिक क्षेत्र मे करने की अपील की तथा य़ह भी कहा कि कृषकों मे य़ह गलत धारणा बनी है कि मिल या कार्यदायी संस्था द्वारा रू 2 प्रति बड़ गन्ने के बीज की आपूर्ति की जा रहीं हैं, जबकि य़ह रेट शासन द्वारा निर्धारित किया गया है इस पर मिल द्वारा ट्रांसपोर्ट एवं कटाई लदाई पर अनुदान के रूप में दिया जा रहा है l चीनी मिल किसान हित के लिए हर कदम उठा रहीं हैं l इस दौरान जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह,डीजीएम ओपी पाण्डेय,वरिष्ठ गन्ना प्रबंधक एनपी वर्मा,अरूण श्रीवास्तव, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक डॉ उपेंद्र सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।