Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

विद्या मन्दिर रामबाग, बस्ती में छात्र – संसद का गठन सम्पन्न

बस्ती।छात्रों में नेतृत्व क्षमताओं के विकास के लिए आज सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामबाग – बस्ती में छात्र संसद के गठन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। विद्यालय के छात्र संसद प्रमुख आचार्य आशीष सिंह ने प्रार्थना सभा मे छात्र संसद की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए सभी को विस्तार से बताया।
उन्होंने कहा कि देश की संसदीय व्यवस्था की जानकारी प्रत्यक्ष रूप से बताने के लिए विद्या भारती के विद्यालयों में छात्र संसद के गठन की परम्परा है ।
विद्यालय की छात्र संख्या के अनुपात में प्रत्येक वर्ग से कुछ भैयाओं को सांसद के रूप में छात्र चुनते हैं और पुनः भाषण और मतदान द्वारा प्रधानमंत्री चुना जाता है । प्रधानमन्त्री अन्य सांसदों में से अपने अन्य मंत्रियों को चुनता है तथा पूरे वर्ष यह संसद कार्य करती है ।
आज प्रधानमंत्री पद हेतु चार सांसदों आलेख पाल, रमेन्द्र श्रीवास्तव, अभय शुक्ल तथा शुभम पाण्डेय ने भाषण प्रतियोगिता में सहभाग किया । आज ही मतदान का कार्यक्रम भी मुख्य चुनाव आयुक्त प्रभारी के रूप में विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री अरविन्द सिंह जी की देखरेख में सम्पन्न हुआ। कल विजयी प्रधानमंत्री की घोषणा की जाएगी ।