Saturday, May 18, 2024
हेल्थ

हर रविवार को सभी पीएचसी पर होगा स्वास्थ्य मेले का आयोजन

सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेला
– इलाज, जांच व आयुष्मान कार्ड बनाने की मिलेगी सुविधा

बस्ती। एक बार हर रविवार को जिले के सभी पीएचसी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन शुरू होगा। पहला आयोजन 19 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगा। कोविड के मामले बढ़ने के बाद आयोजन को स्थगित कर दिया गया था। स्थिति सामान्य होने पर एक बार फिर इसे शुरू कराने का निर्देश शासन ने दिया है। स्वास्थ्य सेवाओं के साथ ही यहां पर गोल्डेन कार्ड बनाए जाने की सुविधा के साथ ही परिवार नियोजन से संबंधित परामर्श भी दिया जाएगा।
अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सभी ग्रामीण व शहरी पीएचसी पर सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा। मेले में यहां तैनात स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा निकट के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व स्वास्थ्य उपकेंद्र से कर्मियों को तैनात किया जाएगा। चिकित्सकों द्वारा परामर्श के साथ ही निःशुल्क जांच व दवाओं की सुविधा होगी। गंभीर मरीज मिलने पर उसे हाॅयर सेंटर के लिए रेफर भी किया जाएगा। वहां पर इलाज के साथ आॅपरेशन आदि की निःशुल्क सुविधा प्रदान की जाएगी। प्रयास किया जाएगा कि मरीज को सरकारी एम्बुलेंस उपलब्ध कराई जाए। आधारभूत पैथाॅलोजिकल जांचों, विशेष रूप से रैपिड डाॅयग्नोस्टिक किट आधारित जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

मेडिकल काॅलेज के चिकित्सक भी देंगे सेवाएं
सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले में मेडिकल काॅलेज के चिकित्सक भी अपनी सेवाएं देंगे। इसके अलावा आयुष विभाग तथा इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से समन्वयक स्थापित कर उनकी भी सेवाएं रोटेशन के आधार पर हर पीएचसी पर ली जाएंगी। बाल विकास विभाग की भी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित कराई जाएगी।

माॅस्क लगाकर आने वाले ही पा सकेंगे प्रवेश
मेला परिसर में माॅस्क, गमछा आदि लगाकर आने वाले लोग ही प्रवेश पा सकेंगे। कोविड प्रोटोकाॅल का पालन सख्ती के साथ किया जाएगा। प्रवेश द्वार पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोविड प्रोटोकाॅल के जानकार एनसीसी, नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस व युवक मंगल दल के वालंटियर्स की मदद ली जाएगी। गेट पर हेल्प डेस्क सक्रिय करते हुए पल्स आॅक्सीमीटर व थर्मल स्क्रीनिंग कराए जाने की व्यवस्था कराई जाएगी। शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए दो गज पर मार्किंग की जाएगी।

जिले में 38 पीएचसी पर सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन रविवार से होगा। इसमें शहरी क्षेत्र की दो पीएचसी नरहरिया व बरदहिया शामिल है। आयोजन को सफल बनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। दवा आदि की पर्याप्त व्यवस्था कराई जा रही है।