Monday, July 1, 2024
Others

ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जायेगा-सीडीओ

बस्ती। जनपद में ट्रांसजेण्डर व्यक्तियों के लिए कल्याणकारी योजनाओं शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, समाजिक सुरक्षा और व्यवसायिक, स्वरोजगार में प्रशिक्षण, आर्थिक सहयोग का लाभ दिलाये जाने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा पोर्टल तैयार किया गया है। उक्त जानकारी प्रभारी जिलाधिकारी डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति ने दी है। उन्होने बताया है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा तैयार पोर्टल http://transgender.dosje.gov.in/ पर आनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था, तथा मार्ग निर्देश संबंधी जानकारी उपलब्ध है।
उन्होने बताया कि ट्रांसजेण्डर व्यक्तियों के विरूद्ध अपराधों की निगरानी करने और मामलों को समय से पंजीकृत करने, जॉच व अभियोजन सुनिश्चित करने के लिए जिले में जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक के प्रभार में ट्रांसजेण्डर सुरक्षा सेल भी स्थापित की जायेंगी। उन्होने बताया है कि भारत सरकार की अधिसूचना दिनॉक 29 सितम्बर 2020 द्वारा प्राख्यापित प्राविधानों में उभयलिंगी व्यक्तियों के पहचान पत्र निर्गत करने की व्यवस्था भी की गयी है।
उन्होने बताया कि ट्रांसजेण्डर व्यक्तियों की शिकायत के निस्तारण हेतु प्रत्येक प्रतिष्ठान में शिकायत अधिकारी नामित किया जायेंगा, जो निर्दिष्ट व्यवस्थानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायेंगे।