Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

कोविड टीकाकरण केंद्र पर स्वास्थ्य कर्मी ही उड़ा रहे कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां

कुदरहा/बस्ती। कोरोना संक्रमण को लेकर जहां केंद्र व प्रदेश की सरकार बेहद गंभीर है और संक्रमण से बचने के लिए प्राथमिकता के तौर पर टीकाकरण का कार्य तेजी से करवाया जा रहा है। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर पर विभागीय जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी स्वयं कोरोना प्रोटाकाल की धज्जियां उड़ाते पाए गए। अस्पताल पर टीकाकरण करवाने के लिए पहुंच रहे ग्रामीणों को लापरवाह कर्मचारियों के रवैये के कारण टीकाकरण के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। इस स्वास्थ्य केंद्र पर करीब 100 की संख्या में गांव के लोगों के स्वास्थ्य के देखभाल की जिम्मेदारी है।

गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर में कोरोना टीकाकरण के दौरान अत्यधिक भीड़ के कारण अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला। एएनएम वंदना, रंजना, राजकुमारी, पार्वती सिंह द्वारा लोगों का रजिस्ट्रेशन कार्य किया जा रहा था जहां कोरोना प्रोटाकाल का खुला उल्लंघन होता पाया गया। कोरोना संक्रमण से बेखौफ सीएचओ सतीश उपाध्याय व अंशिका मिश्रा बिना मास्क के टीकाकरण ड्यूटी करते पाए गए। ओपीडी में चिकित्सक के सामने वार्डबॉय महेंद्र चौधरी आराम फरमाते पाए गए। करीब बारह बजे तक 80 लोगों में कोविड टीकाकरण लगना बताया गया।

क्षेत्र के मनोज कुमार, गोरखनाथ गोस्वामी, परशुराम, अनिल कुमार, गौरव, रोहित कुमार, रामकिशुन, राजेश कुमार, राकेश सिंह, सुनील राव आदि का कहना है कि जिम्मेदारों की उदासीनता के कारण कोरोना वैक्सीन की बात छोड़िए यहां इमरजेंसी सेवा भी समय से नहीं मिल पाती है। शाम होते ही चिकित्सक को कौन कहे फार्मासिस्ट भी गायब हो जाते हैं और लोगों को मजबूर होकर प्राइवेट चिकित्सकों का सहारा लेना पड़ता है।

प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. पवन वर्मा नें बताया कि आज हम अवकाश पर हैं टीकाकरण के लिए उमेश श्रीवास्तव को लगाया गया है। अगर टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा कोरोना प्रोटाकाल का उल्लंघन मिला है तो यह गलत है। कहा कि ड्यूटी के दौरान वार्डबॉय का ओपीडी में आराम फरमाना बेहद गलत है मामले में हिदायत दी जाएगी।