Sunday, April 14, 2024
हेल्थ

व्यायाम करने से स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन को भी होते हैं लाभ

चुस्त और तंदुरूस्त रहने के लिए व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो इससे ना सिर्फ आपका स्टेमिना बढ़ता है, बल्कि इससे वजन भी नियंत्रित होता है। साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से बेहद आसानी से बच जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यायाम करने से सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं, स्किन को भी कई सारे लाभ होते हैं। इसलिए नेचुरली ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप व्यायाम का सहारा ले सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं व्यायाम से त्वचा को होने वाले कुछ बेहतरीन लाभों के बारे में−

मिलता है ग्लो

स्किन केयर एक्सपर्ट का मानना है कि व्यायाम करने से आपका रक्त परिसंचरण बेहतर होता है। दरअसल, जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है जिससे रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह आपकी त्वचा को आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व, खनिज और ऑक्सीजन की आवश्यक खुराक प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा बेहद निखरी व खूबसूरत दिखती है।

रिंकल्स को कह दें अलविदा

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन एक्सरसाइज आपकी स्किन को यूथफुल बनाती है। अगर आप बेहद तनावग्रस्त हैं तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि नियमित व्यायाम एंडोर्फिन का उत्पादन करता है। इससे ना सिर्फ आपका तनाव दूर होता है, बल्कि झुर्रियों को भी अलविदा कह सकती हैं। तनाव हार्मोन त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन के स्तर को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है। लेकिन जब आपका तनावा दूर होता है तो नो सैगी स्किन, नो फाइन लाइन्स और ना ही रिंकल्स।

एक्ने से छुटकारा

स्किन केयर एक्सपर्ट की मानें तो एक्सरसाइज एक्ने से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। दरअसल, जब आप व्यायाम करती हैं तो आपकी त्वचा से काफी पसीना निकलता है। इस तरह पसीना निकलने से बॉडी से टॉक्सिन निकलते हैं। यह क्लॉग पोर्स को क्लीन करता है और स्किन की गंदगी को दूर करने के साथ−साथ बैक्टीरिया से भी निजात दिलाता है। ऐसे में क्लीयर स्किन पाने के लिए आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

मिताली जैन