Friday, July 5, 2024
हेल्थ

परिवार नियोजन अपनाकर रखें छोटा और सुखी परिवार

जिला महिला व ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों पर हुआ आयोजन

बस्ती।खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन गुरुवार को हुआ। जिला महिला अस्पताल व सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों पर यह आयोजन कर योग्य दंपति को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी दी गई। काउंसलर द्वारा उन्हें बताया गया कि छोटा और सुखी परिवार के लिए परिवार नियोजन को अपनाया जाना जरूरी है। अस्पतालों में उपलब्ध परिवार नियोजन के साधन दंपत्ति को उपलब्ध भी कराए जा रहे थे।

 

जिला महिला अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में काउंसलर आशा सिंह द्वारा महिलाओं को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी गयी। ज्यादातर महिलाएं अंतरा इंजेक्शन के बारे में जानकारी चाह रही थीं। जिन महिलाओं के दो या तीन बच्चे थे, उन्हें नसबंदी की सलाह दी गयी। खुशहाल परिवार दिवस हर महीने की 21 तारीख को मनाया जाता है। इस बार 21 तारीख को अवकाश होने के कारण यह 22 जुलाई को आयोजित किया गया।

सीएचसी व पीएचसी में भी खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। सभी आशाओं को कहा गया था कि वह अपने गांव में मौजूद योग्य दंपति को अस्पताल लेकर आएं। वहां पर उनकी काउंसिलिंग की जाएगी। अस्पतालों में सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी (एमओआईसी) को निर्देशित किया गया था कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराते हुए आयोजन कराएं। आने वाले लोगों के लिए हाथ धोने के लिए साबुन-पानी व सेनेटाइजर की व्यवस्था हो। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर कराया जाए। लोगों को परिवार नियोजन के साथ ही कोविड के बारे में जागरूक करते हुए उन्हें कोविड का टीका लगवाने की भी सलाह जरूर दी जाए।

पुरुष नसबंदी के लिए भी आगे आ रहे लोग

खुशहाल परिवार दिवस के दौरान की जा रही काउंसिलिंग का असर देखने को मिल रहा है। पुरुष नसबंदी के प्रति भी रुझान बढ़ रहा है। इस सत्र में अब तक दो पुरुष ने नसबंदी कराई है। इसमें एक भानपुर तथा दूसरी सदर ब्लॉक में हुई है। 17 महिलाओं ने नसबंदी कराई है। पिछले वर्ष 13 पुरुष नसबंदी, 1899 महिला नसबंदी, 4035 महिलाओं द्वारा अंतरा इंजेक्शन, 7009 ने प्रसव पश्चात आईयूसीडी को अपनाया। 18143 ने साप्ताहिक छाया गोली का इस्तेमाल किया। कोविड के कारण परिवार नियोजन कार्यक्रम पर असर पड़ा है। प्रभारी एसीएमओ डॉ. एफ हुसैन का कहना है कि अब जबकि कोविड केस में कमी है, परिवार नियोजन के कार्यक्रम पर विभाग का विशेष जोर होगा।