Monday, July 1, 2024
बस्ती मण्डल

लोकतंत्र की मर्यादा से खिलवाड़ कर रहे हैं भाजपाई- महेन्द्रनाथ यादव

बस्ती । गुरूवार को समाजवादी पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं ने प्रदेश नेतृत्व के आवाहन पर बस्ती सदर, हर्रैया, भानपुर, रूधौली तहसील मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन जिलाधिकारी के प्रशासनिक अधिकारी एवं उप जिलाधिकारियोें के माध्यम से भेजा। समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष महेन्द्रनाथ यादव के नेतृत्व में बस्ती सदर तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा गया। सपा नेता न्याय मार्ग पर एकत्र हुये और सरकार विरोधी नारे लगाते हुये बस्ती सदर तहसील परिसर पहुंचे यहां चुनाव में मनमानी किये जाने व मूल्य वृद्धि किये जाने के सवाल पर भाजपा सरकार पर निशाना साधा।

ज्ञापन सौंपते हुये सपा जिलाध्यक्ष महेन्द्रनाथ यादव ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में जिला पंचायत अध्यक्ष एवं ब्लाक प्रमुखों के चुनाव में जो गुण्डागर्दी और लोकतंत्र की हत्या भाजपा राज में हुई उसकी कोई कल्पना नहीं थी। प्रमुख पदों के नामांकन के समय विपक्ष के प्रत्याशी, प्रस्तावकों, समर्थकों, महिलाओं के साथ शर्मनाक घटना व अभद्रता और पूर्व विधानसभाध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय के साथ धक्का मुक्की और उन्हें चोट पहुंचाने की कोशिश की गई। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव बेमानी साबित हुआ। भाजपा के लोग लोकतंत्र की मर्यादा से खिलवाड़ कर रहे हैं । समाजवादी पार्टी इसकी कड़े शव्दों में निन्दा करती है। कहा कि प्रदर्शन को विफल करने के लिये पुलिस प्रशासन ने बुधवार की रात्रि से ही पार्टी के अनेक पदाधिकरियों, कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया, उन्हें डराया धमकाया गया, पार्टी इसे बर्दाश्त नहीं करेगी।
राज्यपाल को भेजे 16 सूत्रीय ज्ञापन में किसानों को उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाये जाने, एम.एस.पी. की गारण्टी देने, गन्ने का 15 हजार करोड़ रूपये का बकाया भुगतान दिलाये जाने, किसानों के ऊपर थोपे गये काले कृषि कानूनों को वापस लेने, बढ़ती मंहगाई, डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस, खाद, कीटनाशक दवायें, कृषि यंत्र की मूल्य वृद्धि पर रोक लगाने, बेरोजगारों को रोजगार, ध्वस्त कानून व्यवस्था दुरूस्त करने, महिलाओं पर हो रहे जुल्म, अत्याचार, अपराध पर रोक लगाने, समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मो. आजम खां और उनके परिवार पर दर्ज फर्जी मुकदमांे को वापस लेने, भाजपा सरकार द्वारा किये जा रहे संगठित अपराध को बंद कराने, स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर बनाकर भ्रष्टाचार पर रोक लगाने, कोरोना काल में सरकार द्वारा किये गये भ्रष्टाचार की जांच कराकर मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिये जाने, जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत अध्यक्षों के चुनाव में हुई धांधली व हिंसा की जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई करने, पत्रकारों पर हो रहे हमलों, हत्याओं पर रोक लगाने, दलित, अल्पसंख्यक वर्ग पर हो रहे अत्याचार को बंद किये जाने, पिछड़े वर्ग को अनुमन्य 27 प्रतिशत आरक्षण में कटौती बंद किये जाने आदि की मांग शामिल है।
ज्ञापन से पूर्व सपा नेता चन्द्रभूषण मिश्र, जावेद पिण्डारी, विजय विक्रम आर्य, वृजेश मिश्र, आर.डी. निषाद, इन्द्रावती शुक्ल, महेश तिवारी, अमरेन्द्र पाण्डेय शिबलू, शैलेन्द्र दूबे, रघुनन्दन साहू, सुरेन्द्र सिंह छोटे, चन्द्रिका यादव, अरविन्द सोनकर, रजनीश यादव, कुमकुम भारती आदि ने कहा कि भाजपा के शासन में मंहगाई चरम पर है और लोकतंत्र का गला घोटा जा रहा है। मतदाता इसका करारा जबाब देंगे।
बस्ती सदर तहसील में ज्ञापन सौंपते समय डा. फूलदेव यादव, मिथलेश पाण्डेय, मो. जावेद, अखिलेश यादव, अभिषेक उपाध्याय, जामवन्त यादव, रिन्टू यादव, कक्कू शुक्ल, अब्दुल मोईन, पिन्टू शुक्ल, वीरेन्द्र कुमार चौधरी, मुरली पाण्डेय, भोला पाण्डेय, प्रशान्त यादव, भोला यादव, शफीक अंसारी, मो. हारिश, सुशील यादव, मो. सलीम, रामवृक्ष यादव, जर्सी यादव, दीपक गोस्वामी, अमरनाथ वर्मा, कल्लू पाण्डेय, रामदीन यादव, रऊफ खान, रमेश चन्द्र गौतम, चन्द्रेश सोनी, अरविन्द यादव, अवधेश कुमार, बब्लू निषाद, अरविन्द चौधरी, नसीबुल्लाह, सैय्यद अली, कुलदीप सिंह के साथ ही सैकड़ों की संख्या में समाजवादी कार्यकर्ता पदाधिकारी शामिल रहे।

फोटो नं. 6, 7, 8
मंहगाई के सवाल पर युवा कांग्रेस ने चलाया हस्ताक्षर अभियान
बस्ती । डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस मूल्य वृद्धि एवं बढ़ती मंहगाई के सवाल को लेकर गुरूवार को युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष सर्वेश शुक्ल के संयोजन में कचहरी स्थित पेट्रोल पम्प पर हस्ताक्षर अभियान चलाकर केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार को घेरा गया।
हस्ताक्षर अभियान में हिस्सा लेते हुये कांग्रेस अध्यक्ष अंकुर वर्मा ने कहा कि केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकार सभी मोर्चो पर विफल है। बेरोजगारी, मंहगाई से नागरिक त्रस्त्र हैं और सरकार झूठा उपलब्धियों का प्रचार करने में जुटी है। मतदाता नफरत फैलाने वाली साम्प्रदायिक भाजपा को आने वाले चुनावों में सिरे से नकार देंगे। डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस की बढ़ती कीमतों के कारण मंहगाई बेतहाशा बढ रही है और कोरोना काल में मंहगाई, बेरोजगारी से त्रस्त आम जनता की आवाजों को लगातार नकार रही है। अच्छे दिनों का सपना दिखाकर भाजपा ने देश प्रदेश को सबसे बुरी स्थिति में पहुंचा दिया है।
कचहरी स्थित आर.के. वी.के. पेट्रोल पम्प पर हस्ताक्षर अभियान में मुख्य रूप से विकास वर्मा, पवन अग्रहरि, आदर्श पाठक, पंकज दूबे, मिन्हाजुल हक, इजहार अहमद, रामकृष्ण दूबे, लवकुश आदि शामिल रहे।

फोटो नं. 9
कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का विस्तार, दिलाया सदस्यता
बस्ती। कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ जिला चेयरमैन मिन्हाजुल हक के संयोजन में गुरूवार को पार्टी कार्यालय पर प्रकोष्ठ का विस्तार करते हुये 25 लोगों को सदस्यता देते हुये पार्टी में शामिल किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष अंकुर वर्मा ने पार्टी की सदस्यता देते हुये कहा कि अब समय आ गया है कि लोग कांग्रेस से जुड़े और साम्प्रदायिक दलों को सिरे से नकार दें।
जिला चेयरमैन मिन्हाजुल हक ने कहा कि सूबे में लम्बे समय से अल्पसंख्यकों का राजनीतिक दलों ने चुनावी इस्तेमाल किया और उनके विकास के लिये कोई कदम नहीं उठाया गया। कहा कि अल्पसंख्यकों का हित कांग्रेस में ही सुरक्षित है।
कांग्रेस की सदस्यता लेने वालों में एडवोकेट महफूज अली, वारिस अली, अरसद खान, अख्तर अली, अकबर हुसेन, फिरोज अख्तर, वसीम, सद्दाम हुसेन आदि शामिल रहे। इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश सचिव देवेन्द्र श्रीवास्तव, डा. वाहिद सिद्दीकी, अयाज अहमद, जमील कादरी आदि उपस्थित रहे।