Saturday, May 18, 2024
बस्ती मण्डल

होम्योपैथिक चिकित्सा मानवता के लिऐ वरदान है-डॉ वी के वर्मा

बस्ती। होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन बस्ती द्वारा होम्योपैथिक के जनक डा0हैनिमैन जी के परिनिर्वाण दिवस पर जिला चिकित्सालय स्थित हैनिमैन जी की मूर्ती पर माल्यार्पण किया गया।

एसोसिएशन के अध्यक्ष डा0वीरेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि महात्मा हैनिमैन ने विश्व के कल्याण हेतु अत्यन्त सुगम और सरल चिकित्सा पद्धति होम्योपैथ का आविस्कार किया था।समः समं समयेति (लोहे को लोहा ही काटता है)के सिद्धांत पर आधारित चिकित्सा आज सर्वप्रिय और हानिरहित है।

 

होम्योपैथ के वरिष्ठ चिकित्सक एवं जिले के आयुष नोडल अधिकारी डा0वी0के0वर्मा ने डा0हैनिमैन जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा करते हुए कहा कि डा0हैनिमैन जी एलोपैथ के एक सफल चिकित्सक थे,अपनी चिकित्सा अनुभवों में उन्होने एक नयी खोज कर सारे स्ंसार को आश्चर्य चकित कर दिया।डा0वर्मा ने कहा कि होम्योपैथिक चिकित्सा मानवता के लिऐ वरदान है।यह वरदान एक संत ही दे सकता है,जिसके कारण हम होम्योपैथ के जनक को महात्मा हैनिमैन के नाम से भी जानते हैं।

जिला होम्योपैथिक चि0अधिकारी डा0 राम विशाल त्रिपाठी ने कहा कि डा0हैनिमैन जी होम्योपैथ के माध्यम से हम सभी के हृदय में सदा जीवित हैं।उनके दिखाये मार्ग पर चलते हुए हम सभी पीडित मानवता की सेवा करें डा0हैनिमैन जी को यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
कार्यक्रम में डा0अनिल कुमार पाण्डेय,डा0एस के त्रिपाठी,डा0एन0के सिहं गौतम,डा0टाइगर शक्ति सिंह,डा0जे एल वर्मा,डा0राजेश यादव,डा0आशुतोष गुप्ता,डा0राजीव,डा0अमित गुप्ता,विनय मौर्या,डा0प्रिती पाण्डेय,डा0संगम चौधरी,डा0वन्दना,डा0पूनम भारती,डा0 रामानन्द भारती,कंचनलता सहित तमाम चिकित्सक उपस्थित होकर डा0हैनिमैन जी के चरणों में अपने श्रद्धासुमन अर्पित किये।