Tuesday, July 2, 2024
बस्ती मण्डल

ब्लैक फंगस को लेकर जिले में कोई तैयारी नहीं

बस्ती। कोरोना वायरस के बाद अब देशभर में ब्लैक फंगस तबाही मचा रहा है। अकेले उ.प्र. में 300 मरीज चिन्हित किये जा चुके हैं जिनमें 8 की मौत हो गयी। प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन दोनो इन आंकड़ों से बेफिक्र हैं। जिलों में ब्लैक फंगस से निपटने की कोई तैयारी नही है। अभी कोरोना का कहर पूरी तरह थमा नही है, केवल रफ्तार धीमी हुई है।

लेकिन ब्लैक फंगस को लेकर बरती जा रही लापरवाही जनपद में परेशानी बढ़ा सकती है। हालांकि उ.प्र. सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया है किन्तु इससे नागरिकों को बचाने के उपाय नाकाफी हैं। बस्ती जनपद में तैयारियों को लेकर जब संवाददाता ने अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. फखरेयार से बात किया। डा. ने कहा अभी जनपद में ब्लैक फंगस का कोई केस सामने नही आया है, आयेगा तब देखा जायेगा।

यह पूछने पर कि जनपद में ब्लैक फंगस से बचाव या इलाज की दवाइयां हैं या नहीं। उन्होने कहा अभी कोई दवा नही है। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं। कोरोना की तरह ब्लैक फंगस से निपटने के लिये प्यास लगने पर कूंआ खोदने की तैयारी है। इसी मानसिकता ने कोरोना वायरस को इतना भयावह बना दिया। कोरोना की पहली लहर थमने के बाद सरकार ने दूसरी लहर आने से पहले सभी जयरी तैयारी की होती तो शायद इतनी बड़ी संख्या में लोगों को जान नही गंवानी पड़ती।