Wednesday, July 3, 2024
बस्ती मण्डल

बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 30 बीघा गेहूं जलकर राख

कलवारी/बस्ती।कलवारी थाना क्षेत्र के पाऊं गांव में बिजली के शॉर्ट सर्किट से लगी आग के कारण 30 बीघा गेहूं जलकर राख हो गया। जांच में पहुंची राजस्व टीम ने नुकसान का आकलन किया।

मंगलवार को सुबह साढ़े नौ बजे कलवारी थाना क्षेत्र के पाऊं गांव के रवीन्द्र नाथ दूबे के गेहूं के खेत में ग्यारह हजार का तार टूटकर गिर गया। दो तार आपस में टकरा जाने के कारण आग लग गई। तेज पछुआ हवा के कारण कुछ ही देर में आग चारों तरफ फैलने लगी।

आसपास खेत में काम कर रहे मजदूरों ने आग देखकर शोर मचाया। शोर सुनकर क्षेत्र के तमाम लोग खेत की तरफ दौड़े। लाठी-डंडों से पीटकर आग को बुझाने का प्रयास किया। लेकिन सफल नहीं हुए। कुछ लोगों ने ट्रैक्टरों से खेत की जुताई कर दूसरे खेत में आग पहुंचने से रोकने का प्रयास किया। पाऊं के प्रधान अभिषेक पाण्डेय ने डीजल इंजन चालू कराकर आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मेहनत किया। आग से गेहूं की फसल के अलावा आम के बाग और अन्य पेड़ भी जल गए। स्थानीय ग्रामीण के प्रयास से आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने के डेढ़ घण्टे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंचा तब तक आग पर काबू पाया जा चुका था। समाचार लिखे जाने तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी से सुलगते पेड़ को बुझाया जा रहा था।

लेखपाल सन्तोष कुमार सिंह ने मौके पर पहुँच जली फसल का निरीक्षण किया और बताया कि रवीन्द्र नाथ दूबे, विजय प्रकाश, काशीनाथ, कृष्ण चंद्र, भगवती प्रसाद, पुष्पांजलि, धर्मेंद्र नाथ, रविंद्र नाथ, बंसीधर, लवकुश, विजय प्रकाश, सत्य प्रकाश , दुर्गा प्रसाद, कमलनयन, राजीव नयन, दिनेश चंद्र, कृष्ण चंद्र, उर्मिला, विद्या, सत्येंद्र मोहन, धीरेंद्र मोहन, राजीव नयन, कमल नयन, शशांक शेखर का करीब 30 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गया। फसल जलने से करीब तीन लाख रुपए का नुकसान हुआ है। जिसकी रिपोर्ट तहसील में भेज दिया गया है।